कही आप भी सोते वक़्त ये गलती तो नही कर रहे हैं
कही आप भी सोते वक़्त ये गलती तो नही कर रहे हैं
Share:

आप सभी लोग यही सोच रहे होगे की सोते वक़्त कुछ बात याद रखने की क्या जरूरत हैं जाहिर सी बात हैं आप भी सभी की तरह ही सोते हैं मगर आपको पता हैं कि आपके सोने के तरीके और बेड की स्थिति भी आपकी नींद के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता हैं. वास्तु में बेड पर सोने से लिए भी कुछ नियम बताए गए हैं, जिनका पालन न करने पर हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. उन सभी परेशानियों और बीमारियों के बचने के लिए ध्यान रखें ये 8 नियम. 

1- बेड में सोते वक़्त कभी भी बेड के बीचों-बीच कोई लैम्प, पंखा या इलैक्ट्रानिक उपकरण आदि नहीं होना चाहिए. ऐसे बेड पर सोने वाले का पाचन अधिकतर खराब रहता है. 

2- सोते वक़्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए की घड़ी को कभी भी सिर के नीचे या बेड के पीछे रखकर नहीं सोना चाहिए. घड़ी को बेड के सामने भी नहीं लगाना चाहिए वरना उस बेड पर सोने वाला हमेशा चिन्ता या तनाव में रहता है. घड़ी को बेड के बाएं या दाएं ओर ही लगाना चाहिए.

3- जिस बेड पर आप सोते हैं, उस पर सिंपल डिजाइन वाले तकिए और चादर रखने चाहिए, ज्यादा डिजाइन वाले या रंग- बिरंगी तकिए और चादरों से बचें.

4- बेड रूम में मन्दिर या पूर्वजों की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए.

5- बेड रूम में युद्ध वाले, डरावने और हिंसक जानवरों के चित्र नहीं लगाने चाहिए. सादे और सुन्दर चित्र या पेंटिंग लगाना शुभ माना जाता है.

6- बेड रूम में हल्के गुलाबी रंग का प्रकाश होना चाहिए जिससे पति व पत्नी में अपसी प्रेम बना रहता है.

7- बेड रूम के दरवाजे के सामने पैर करके नहीं सोना चाहिए ऐसा करना अशुभ माना जाता है.

8- वास्तु के अनुसार, हमेशा दक्षिण दिशा में सिर और पश्चिम दिशा में पैर करके सोना चाहिए, ऐसा करने से मनुष्य को गहरी नींद और लम्बी उम्र मिलती है.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -