आपके जीवनसाथी के तार मौत के बाद भी आप से जुड़े रहते हैं

आपके जीवनसाथी के तार मौत के बाद भी आप से जुड़े रहते हैं

आप यह जानकार हैरान हो जाएंगे कि आपका प्यार यानी कि आपका जीवनसाथी मृत्यु के बाद भी आप के साथ रहता हैं. हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार मृत्यु के बाद भी आपके जीवनसाथी के तार आपसे किसी ना किसी तरह जुड़े रहते हैं. मृत्यु के पश्चात आपका साथी तो चला जाता हैं लेकिन उसकी आदते और व्यवहार आप से जुड़ा रहता हैं. इसका कारण यह हैं कि ऐसे व्यक्ति जो हमारे दिल के करीब होते हैं, वह मृत्यु के बाद भी हमारे जीवन की गुणवत्ता पर गहरा असर डालते हैं. 

इस शोध के अनुसार यदि किसी दम्पति में से किसी एक साथी की मौत हो जाती हैं तो जीवित साथी का स्वर्गीय साथी के साथ सम्बन्ध किसी जीवित साथी जैसा ही होता हैं. शोधकर्ताओं ने 546 व्यक्तियों से संबंधित आंकड़ों की जांच की, जिनके एक साथी की अध्ययन के दौरान ही मृत्यु हुई थी. इसके अतिरिक्त 2,566 ऐसी जोड़ियों की भी जांच की गई, जिनमें दोनों ही साथी जीवित हैं. अध्ययन के दौरान किसी एक साथी की मृत्यु के बाद भी जीवित साथी में एक-दूसरे के प्रति परस्पर-निर्भरता जैसी स्थिति पाई गई.

इस अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ हैं कि यदि हम किसी व्यक्ति से दिल से प्यार करते हैं लेकिन दुर्भाग्यवश उसकी मृत्यु हो जाती हैं तो मृत्यु के बाद प्रभाव के रूप में ही सही लेकिन वह साथी हमारे साथ रहता हैं. इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे की अपने साथी से मरते दम तक जुड़े रहने के लिए उसे हर पल प्यार करते रहे.