केंद्र - राज्य की बिगड़ती ताल से फीका न पड़ जाए फाॅर्मूला!
केंद्र - राज्य की बिगड़ती ताल से फीका न पड़ जाए फाॅर्मूला!
Share:

दिल्ली में नए साल से प्रदूषण को कम करने और यातायात को व्यवस्थित करने का नया फाॅर्मूला अपनाया जाएगा। इस फाॅर्मूले के तहत वैकल्पिक दिनों में ईवन और आॅड नंबर के अनुसार वाहन दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने दल के साथ इसे लागू करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। मगर दिल्ली की सड़कों पर इसे अमलीजामा पहनाने का प्रयास क्या पूरी तरह से सफल हो पाएगा यह तो भविष्य पर ही निर्भर है। मगर इतना स्पष्ट है कि इस फाॅर्मूले को सड़कों पर दौड़ाने के लिए उन्हें केंद्र सरकार से सहयोग की आवश्यकता होगी।

दिल्ली सचिवालय पर सीबीआई के छापे के बाद दिल्ली में केंद्र और राज्य की राजनीतिक पटरी और भी टेढ़ी-मेढ़ी हो गई है। ऐसे में इस बात पर संशय है कि ईवन और आॅड नंबर का फाॅर्मूला सही तरह से लागू हो सकेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली पुलिस से अपील की है कि वह राज्य सरकार का सहयोग करें। हां ईवन आॅड नंबर के लिए दिल्ली की राज्य सरकार ने जो नियम बनाए हैं उनमें महिलाओं की सहूलियत का ध्यान रखा गया है लेकिन इस नियम का सही तरह से पालन पुलिस - प्रशासन के ही साथ आम नागरिक के विचारों पर भी निर्भर करेगा। यदि दिल्ली की जनता अपने निजी स्वार्थों का हवाला देकर नियम तोड़ेगी तो फिर यह फाॅर्मूला असरकारक नहीं होगा। 

ईवन और आॅड फाॅर्मूले को लेकर सरकार अपने स्तर पर प्रयास कर रही है लेकिन दिल्ली में इसे अमलीजामा पहनाने के लिए स्वस्थ्य राजनीति की दरकार है। केंद्र सरकार और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के बीच जिस तरह की तनातनी और असहयोगात्मक रवैया चल रहा है उससे तो यही जाहिर होता है कि राज्य और केंद्र इस मसले पर अलग - अलग रूख अपना सकते हैं। दिल्ली पुलिस की तैनाती खानापूर्ति के लिए की जा सकती है हां केजरी भी कहां कम ठहरे।

उनके पास एनसीसी, एनएसएस और पब्लिक पुलिसिंग का आधार जो है लेकिन इनका असर जल्द होना कुछ मुश्किल है। मगर केंद्र सरकार को विश्व जलवायु और पर्यावरण सम्मेलन में पर्यावरण को दुरूस्त करने के लिए किए जाने वाले उपाय अपनाने की घुट्टी यूएन से मिली हुई है। जिसके कारण केंद्र सरकार दिल्ली का प्रदूषण कम करने की ओर कदम जरूर उठाएगी। मगर इस बात में संशय ही है कि केंद्र राज्य का इस योजना के लिए सहयोग करेगा। बहरहाल दिल्ली वासियों को स्वस्थ्य राजनीतिक की दरकार है जिससे वे खुली और प्रदूषण मुक्त हवा में सांस लेकर सुबह की सैर आराम से कर सकें। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -