यूरोपीय संघ के वैज्ञानिक ने जलवायु परिवर्तन पर किया ये खुलासा
यूरोपीय संघ के वैज्ञानिक ने जलवायु परिवर्तन पर किया ये खुलासा
Share:

यूरोप मौसम अद्यतन के बारे में बहुत महत्वपूर्ण प्रकटीकरण के बारे में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। यूरोपीय संघ की अवलोकन सेवा ने कहा, गुरुवार को, यूरोप ने पिछले साल रिकॉर्ड पर अपने सबसे गर्म वर्ष का अनुभव किया, जबकि आर्कटिक को आंशिक रूप से कम बर्फ कवर के कारण चरम जंगल की आग की गर्मियों का सामना करना पड़ा क्योंकि जलवायु परिवर्तन के प्रभाव तेज हो गए।

यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दुनिया के नेताओं के रूप में गुरुवार को एक अमेरिका के नेतृत्व में शिखर संमेलन में जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अपनी योजनाओं को दिखाते तैयार, यूरोपीय संघ के वैज्ञानिकों ने एक स्टार्क अनुस्मारक जारी किया है कि एक गर्म दुनिया के प्रभावों को पहले से ही यहां हैं। कोपरनिकस अर्थ ऑब्जर्वेशन सर्विस ने कहा, 2020 में यूरोप का औसत वार्षिक तापमान रिकॉर्ड पर सबसे ज्यादा था और अगले पांच सबसे गर्म वर्षों से कम 0.4 डिग्री सेल्सियस ऊपर था-जो सभी पिछले दशक में हुई थी। 

हालांकि यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह रिकॉर्ड पर सबसे गर्म सर्दियों था, औसत यूरोपीय सर्दियों के तापमान से ऊपर 3.4 डिग्री सेल्सियस पर 1981-2020 के दौरान देखा। यह भी यूरोप की सबसे गर्म शरद ऋतु थी, जबकि गर्मियों में लू के रूप में तीव्र या लंबे समय तक हाल के वर्षों में नहीं थे।

ट्विटर ने की JAPAC के नए उपाध्यक्ष की नियुक्ति

जलवायु परिवर्तन के जोखिम से निपटने के लिए येलेन ने किया ये काम

संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस ने पृथ्वी को बहाल करने के लिए किया प्रतिबद्धता का आह्वान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -