यूरोपीय संघ तुर्की के साथ एजेंडे पर करेगा काम

Apr 07 2021 03:15 PM
यूरोपीय संघ तुर्की के साथ एजेंडे पर करेगा काम

अंकारा: यूरोपीय संघ (ईयू) के शीर्ष अधिकारियों ने अर्थव्यवस्था में तेजी लाने और दोनों पक्षों के बीच सहयोग को स्थानांतरित करने के लिए तुर्की के साथ एक ठोस एजेंडे पर काम करने की इच्छा व्यक्त की। मिशेल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "यूरोपीय संघ अर्थव्यवस्था और प्रवासन और अंतर-सामाजिक संबंधों पर सहयोग को मजबूत करने के लिए एक ठोस एजेंडा पेश करने के लिए तैयार है।" 

रिपोर्टों के अनुसार यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने मंगलवार को अंकारा में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन से मुलाकात की। उन्होंने कहा, "मौलिक अधिकारों के लिए कानून और सम्मान का नियम यूरोपीय संघ के मूल मूल्य हैं, और हमने राष्ट्रपति एर्दोगन के साथ इस संबंध में तुर्की के नवीनतम विकास पर हमारी गहरी चिंताओं को साझा किया।"

उन्होंने कहा यूरोपीय संघ ने मानवाधिकारों के यूरोपीय न्यायालय (ECHR) का सम्मान करने के लिए तुर्की से उम्मीद की है, जिसने जेल में बंद व्यापारी उस्मान कवला और कुर्द पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (HDP) के पूर्व सह-अध्यक्ष, शेट्टिन डेमीरास की रिहाई के लिए फैसला सुनाया है। उन्होंने अंकारा और ब्रुसेल्स के संबंधों में सुधार कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन और सार्वजनिक स्वास्थ्य भी उच्च-स्तरीय बातचीत में महत्वपूर्ण विषय होंगे और तीसरा, यूरोपीय संघ इरास्मस कार्यक्रमों को लोगों के बीच अधिक गतिशीलता के लिए समर्थन देना चाहता है। सौदे के अनुसार, तुर्की ने प्रवासियों और शरणार्थियों को सहायता और अन्य राजनीतिक परिस्थितियों के बदले यूरोप को पार करने से रोकने का वादा किया।

बुधवार के दिन अगर करेंगे ये उपाय तो पलट जाएंगी आपकी किस्मत, ख़त्म होगी सारी समस्यां

मधुबनी हत्याकांड का मुख्य आरोपी प्रवीण झा गिरफ्तार, 5 लोगों की हुई थी हत्या

क्या दिल्ली में नहीं होंगे IPL मैच ? सत्येंद्र जैन ने दिया जवाब