यूक्रेन में युद्ध के कारण यूरो में लगातार गिरावट, तेल की कीमतों में रिकॉर्ड उछाल
यूक्रेन में युद्ध के कारण यूरो में लगातार गिरावट, तेल की कीमतों में रिकॉर्ड उछाल
Share:

 

 

जैसे ही यूक्रेन में संकट ने तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की और यूरोप को तबाह करने वाले गतिरोध के झटके की आशंकाओं को हवा दी, यूरो डॉलर के मुकाबले 22 महीने के नए निचले स्तर पर आ गया, जबकि कमोडिटी मुद्राएं बहु-महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गईं। एशियाई व्यापार में, यूरो 1 प्रतिशत तक गिरकर USD1.0822 हो गया, जो मई 2020 के बाद का सबसे निचला स्तर है। रूस द्वारा यूक्रेन में "विशेष सैन्य अभियान" शुरू किए जाने के बाद से यह 4 प्रतिशत से अधिक गिर गया है, और यह 1 प्रतिशत से अधिक गिरकर 1.0636 डॉलर के निचले स्तर पर पहुंच गया है। 

यह पहली बार एक स्विस फ़्रैंक से भी नीचे गिर गया, क्योंकि स्विस ने 2015 में यूरो में अपनी मुद्रा को रोकना बंद कर दिया था, जो 0.9970 था। तेल की कीमतें पिछले सप्ताह 20 प्रतिशत से अधिक बढ़ गईं, जो 2008 के बाद से नहीं देखी गईं, क्योंकि अमेरिका और यूरोप ने रूसी आपूर्ति पर प्रतिबंध लगाने पर विचार किया था। गेहूं 14 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड डॉलर दोनों में 0.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो चार महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। सिडनी में वेस्टपैक के एक वरिष्ठ अर्थशास्त्री सीन कॉलो ने कहा, "यूरो को चुना जा रहा है।" उन्होंने कहा, "(लड़ाई) यूरोप के दरवाजे पर है।"

यूरो सोमवार को 15 महीने के निचले स्तर 124.39 येन पर गिर गया, और पाउंड 82.01 पेंस तक गिर गया, जो 2016 के मध्य के बाद का सबसे निचला स्तर है। पिछले महीने के दौरान, ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के मुकाबले यूरो में 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। यूरो और डॉलर के लिए अस्थिरता सूचकांक मार्च 2020 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं।

ISSF World Cup में इंडियन वुमन निशानेबाजी टीम फाइनल में पहुंची

बड़ी खबर! पहली बार पूरी दुनिया के सामने आया तालिबान का गृह मंत्री हक्कानी

इस्लामिक स्टेट ने ली शिया मस्जिद में हुए धमाके की जिम्मेदारी, मरने वालों का आंकड़ा हुआ 60 के पार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -