चीन की बेल्ट एंड रोड पहल के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए यूरोपीय संघ की निवेश रणनीति

बीबीसी के अनुसार, यूरोपीय संघ एक विश्वव्यापी निवेश योजना का विवरण प्रकाशित करने के लिए तैयार है, जिसे बड़े पैमाने पर चीन के बेल्ट एंड रोड प्रयास के प्रतियोगी के रूप में माना जाता है। इसे अफ्रीका और दुनिया के अन्य हिस्सों में चीनी प्रभाव का विरोध करने के पश्चिम के प्रयासों के हिस्से के रूप में देखा जाता है। बुधवार को, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन "ग्लोबल गेटवे" कार्यक्रम का अनावरण करेंगे।

सूत्रों के अनुसार, यूरोपीय संघ इस बात पर विचार कर रहा है कि वह सदस्य देशों, वित्तीय संस्थानों और निजी क्षेत्र से अरबों यूरो का लाभ कैसे उठा सकता है। वॉन डेर लेयन ने सितंबर में अपने स्टेट ऑफ द यूनियन भाषण में कहा, "हम दुनिया भर में गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे, वस्तुओं, लोगों और सेवाओं को जोड़ने में निवेश चाहते हैं।" बुधवार को जारी किए गए 14 पन्नों के दस्तावेज के स्पष्ट रूप से खुद को चीन की योजना के प्रतिस्पर्धी के रूप में पेश करने की संभावना नहीं है। समाचार पत्र के अनुसार, मंगलवार को इरादों के बारे में पूछे जाने पर आयोग ने चीन का नाम लेने से भी परहेज किया।

जर्मन मार्शल फंड के एक वरिष्ठ ट्रान्साटलांटिक फेलो एंड्रयू स्मॉल के अनुसार "अगर बेल्ट एंड रोड मौजूद नहीं होता तो ग्लोबल गेटवे मौजूद नहीं होता।" स्रोत के अनुसार, यह "यूरोपीय पक्ष की ओर से पैकेजों को एक साथ रखने और धन व्यवस्था का पता लगाने का पहला महत्वपूर्ण प्रयास है, इसलिए चीन से ऋण लेने पर विचार करने वाले देशों के पास एक विकल्प है।"

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए गुड न्यूज़, GDP के बाद GST कलेक्शन में भी हुआ शानदार इजाफा

फिजी ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अपनी देश में आने की अनुमति दी

वर्ष के अंत से पहले अमेरिकी ट्रेजरी के नकदी से बाहर होने की संभावना: सीबीओ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -