ईयू ड्रग्स प्राधिकरण ने मॉडर्न वैक्सीन को दी मंजूरी
ईयू ड्रग्स प्राधिकरण ने मॉडर्न वैक्सीन को दी मंजूरी
Share:

यूरोपा के कोरोनावायरस वैक्सीन उम्मीदवार को यूरोपीय संघ की दवाओं की एजेंसी से हरी झंडी मिल गई है। यूरोपीय संघ की एजेंसी को महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में इस्तेमाल करने के लिए ब्लॉक को दूसरा टीका देना है। यूरोपीय चिकित्सा एजेंसी की (ईएमए) मानव दवा समिति की मंजूरी की सिफारिश उस धीमी गति की कड़ी आलोचना के बीच आती है जिस पर लगभग 450 मिलियन लोगों के यूरोपीय क्षेत्र में वैक्सीन रोलआउट कार्यक्रम किया जा रहा है।

इससे पहले, ईएमए ने क्रिसमस 2020 से पहले फाइजर और बायोएनटेक द्वारा विकसित एक कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी, और मंजूरी के तुरंत बाद 27 देशों के नागरिकों के लिए इसे शुरू किया। दोनों टीकों को लोगों को दो जैब्स देने की आवश्यकता होती है। ईएमए के कार्यकारी निदेशक एमर कुक ने कहा: "यह टीका हमें मौजूदा आपातकाल को दूर करने के लिए एक और उपकरण प्रदान करता है। यह सभी के प्रयासों और प्रतिबद्धता के लिए एक वसीयतनामा है जिसमें बताया गया है कि डब्ल्यूएचओ द्वारा महामारी घोषित किए जाने के ठीक एक साल बाद हमें यह दूसरा सकारात्मक वैक्सीन देने की सिफारिश है।

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन ने मॉडर्न वैक्सीन अनुमोदन समाचार का स्वागत किया, और ट्वीट किया, अब हम इसे मंजूरी देने और इसे यूरोपीय संघ में उपलब्ध कराने के लिए पूरी गति से काम कर रहे हैं। लॉजिस्टिक्स और स्टोरेज आवश्यकताओं के संदर्भ में, आधुनिक वैक्सीन Pfizer / BioNTech वैक्सीन की तुलना में संभालना आसान है क्योंकि इसे -70C के अल्ट्रा-फ्रीजिंग तापमान पर संग्रहीत करने की आवश्यकता नहीं है, और अमेरिका, कनाडा में पहले ही अनुमोदन प्राप्त कर चुका है। मॉडर्न ने सोमवार को घोषणा की है कि वह इस साल वैश्विक वैक्सीन उत्पादन के लिए अपने अनुमान को 500 से 600 मिलियन खुराक तक बढ़ा रहा था, यह कहते हुए कि यह निवेश जारी रखना है और 2021 के लिए संभावित रूप से एक अरब खुराक बनाने के लिए कर्मचारियों को जोड़ना है।

धीरे-धीरे ख़त्म हो जाएगा इंग्लैंड का लॉकडाउन: ब्रिटिश पीएम

योगी आदित्यनाथ ने लॉन्च किया किसान कल्याण मिशन

कश्मीर कार्य योजना वार्ता के लिए सरकार ने किया विपक्ष को आमंत्रित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -