EU ड्रग रेगुलेटर ने दी सभी वयस्कों के लिए फाइजर बूस्टर कोविड वैक्सीन को मंजूरी

यूरोपीय संघ के ड्रग कंट्रोलर ने सोमवार को फाइजर / बायोटेक कोविड वैक्सीन की बूस्टर खुराक को 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए मंजूरी दे दी, इस चिंता के बीच कि शुरुआती जाब्स के बाद सुरक्षा कम हो जाती है। यूरोपियन मेडिकल एसोसिएशन ने सोमवार को एक बयान में कहा कि टीके के आंकड़ों में एंटीबॉडी के स्तर में वृद्धि देखी गई है, जब रिपोर्ट के अनुसार 18 से 55 वर्ष की आयु के लोगों में दूसरी खुराक के लगभग छह महीने बाद बूस्टर शॉट दिया जाता है।

वही इस बीच, ईएमए ने गंभीर रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए फाइजर/बायोएनटेक और मॉडर्न टीकों की एक अतिरिक्त खुराक की भी सिफारिश की। यह भी सिफारिश की गई है कि बूस्टर खुराक "18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए दूसरी खुराक के कम से कम छह महीने बाद माना जा सकता है।" ईएमए ने कहा कि उसने अध्ययन के बाद हरी झंडी दी थी कि इन टीकों की एक अतिरिक्त खुराक से गंभीर रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले अंग प्रत्यारोपण रोगियों की क्षमता बढ़ जाती है जो वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी का उत्पादन करते हैं जो कोरोना का कारण बनते हैं। इसमें कहा गया है कि गंभीर रूप से कमजोर लोगों को अतिरिक्त खुराक उनकी दूसरी खुराक के कम से कम 28 दिन बाद दी जानी चाहिए।

एजेंसी ने यह भी कहा: हालांकि इस बात का कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं है कि इन रोगियों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी का उत्पादन करने की क्षमता है, यह उम्मीद की जाती है कि अतिरिक्त खुराक कम से कम कुछ रोगियों में सुरक्षा बढ़ाएगी, यह कहते हुए कि यह इसकी प्रभावशीलता पर किसी भी नए डेटा की निगरानी जारी रखेगा।

लेबनान अंतरराष्ट्रीय समर्थन के लिए IMF के साथ विचार विमर्श है जारी

नेपाल के काठमांडू हवाई अड्डे पर 80 लोगों के साथ फिसला विमान

उत्तर कोरिया ने परमाणु, मिसाइल कार्यक्रम विकसित करना रखा जारी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -