यूरोपीय संघ ने रूस को कोयला प्रतिबंध को मंजूरी दी, यूक्रेन को और अधिक हथियारों का प्रस्ताव दिया

यूक्रेन संघर्ष को लेकर यूरोपीय संघ ने रूसी कोयले पर प्रतिबंध लगा दिया और गुरुवार को रूसी जहाजों के लिए ब्लॉक के बंदरगाहों को बंद कर दिया। यूरोपीय परिषद के फ्रांसीसी राष्ट्रपति के एक प्रतिनिधि के अनुसार, यह कदम मास्को के खिलाफ दंड की "बहुत महत्वपूर्ण" पांचवीं लहर की शुरुआत है।

रूस को निर्यात पर 10 बिलियन यूरो (USD10.9 बिलियन) प्रतिबंध, विशेष रूप से उच्च तकनीक वाले सामान, भी पैकेज में शामिल हैं, जैसा कि प्रमुख रूसी संस्थानों की संपत्ति का फ्रीज है।

दंड के अलावा, यूरोपीय संघ ने यूक्रेन को हथियारों के शिपमेंट के लिए धन को 500 मिलियन यूरो तक बढ़ाने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया, जिससे कुल 1.5 बिलियन यूरो हो गए। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष, चार्ल्स मिशेल ने ट्विटर पर कहा कि पैकेज को "तेजी से अनुमोदित" किया जाएगा।

यूरोपीय आयोग ने कीव के पास बुचा में पिछले सप्ताहांत दर्जनों यूक्रेनी नागरिकों के शव पाए जाने के बाद नए वित्तीय प्रतिबंधों का सुझाव दिया।

यह पहली बार है जब यूरोपीय लोगों ने रूस के ऊर्जा क्षेत्र पर हमला किया है, जिस पर वे बहुत अधिक भरोसा करते हैं।  यूरोपीय संघ रूस से 4 बिलियन यूरो मूल्य के कोयले का आयात करता है, जो कुल आयात का 45 प्रतिशत है।

प्रतिबंध अगस्त की शुरुआत में प्रभावी हो जाएगा, यूरोपीय संघ की आधिकारिक पत्रिका में नया पैकेज प्रकाशित होने के 120 दिन बाद, जो शुक्रवार को होने की संभावना है।

यूक्रेन संघर्ष, जलवायु पर कार्रवाई कनाडा के बजट में

लेबनान के प्रधानमंत्री ने देश को बचाने के लिए क्रॉस-पार्टी सहयोग का आह्वान किया

संयुक्त राष्ट्र के राजदूत ने यमन के मारिब के पास संघर्ष विराम उल्लंघनों के बारे में चिंता व्यक्त की

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -