इथियोपिया में सहायता की आशंका बढ़ने पर युद्ध की बनाई जा रही है नई योजना

उत्तरी इथियोपियाई राज्य टाइग्रे के नियंत्रण के लिए आठ महीने की खूनी लड़ाई पिछले एक हफ्ते में पड़ोसी क्षेत्र अफार में फैल गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कम से कम 20 नागरिक मारे गए हैं और 54,000 लोग विस्थापित हुए हैं, क्योंकि तेजी से विकसित हो रहे मानवीय संकट की आशंका बढ़ रही है। विद्रोही टाइग्रे पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट (टीपीएलएफ) ने नागरिकों की हत्या कर दी थी। इस आरोप की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हुई है। पिछले कुछ दिनों में अफ़ार में टीपीएलएफ के ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए कई हवाई हमलों की रिपोर्ट।

टीपीएलएफ इथियोपियन सेना और उसके सहयोगियों से अफ़ार में लड़ रहा है, जो टाइग्रे की सीमा में है। अफ़ार के एक प्रवक्ता ने कहा है कि इस सप्ताह अफ़ार के तीन जिलों पर तिग्रेयान लड़ाकों ने कब्जा कर लिया था। अफ़ार के कार्यकर्ताओं का कहना है कि भोजन, पानी और आपातकालीन आश्रय की सख्त ज़रूरत है। टीपीएलएफ टाइग्रे की क्षेत्रीय सरकार थी, जब तक कि उन्हें पिछले नवंबर में संघीय बलों द्वारा बाहर नहीं किया गया था। टीपीएलएफ को इथियोपिया सरकार द्वारा एक आतंकवादी संगठन नामित किया गया है लेकिन विद्रोहियों का कहना है कि वे टाइग्रे की वैध क्षेत्रीय सरकार हैं।

यह पहली बार नहीं है जब टीपीएलएफ और प्रधान मंत्री अबी अहमद के संघीय बलों के बीच क्रूर संघर्ष ने आंतरिक इथियोपियाई सीमाओं को पार किया है। अमहारा राज्य में पहले से ही लड़ाई चल रही है, जिसने युद्ध की शुरुआत में टाइग्रेयन क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था जिसे अमहारा अपना दावा करता है। लेकिन अफ़ार क्षेत्र में असुरक्षा के कारण कई इथियोपिया-दर्शक चिंतित हैं कि संघर्ष एक क्षेत्रीय संकट से पूरे देश में बढ़ने की संभावना के बारे में चिंतित है।

बेजुबां से मोहब्बत! पालतू कुत्ते की मौत के बाद भी शख्स नहीं भुला पाया उसकी यादें, 5वीं बरसी पर बनवाई प्रतिमा

शरीर पर पड़ने वाले हर कोड़े के साथ निकली थी 'वन्दे मातरम' की आवाज़, वो थे शहीद 'चंद्रशेखर आज़ाद'

‘गिफ्ट ए स्माइल’ पहल के तहत अपने जन्मदिन पर केटीआर करेंगे 100 कस्टम व्हीकल्स दान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -