इथियोपिया में 11 मिलियन से अधिक लोग सूखे से प्रभावित: संयुक्त राष्ट्र
इथियोपिया में 11 मिलियन से अधिक लोग सूखे से प्रभावित: संयुक्त राष्ट्र
Share:

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र मानवतावादियों के अनुसार, हॉर्न ऑफ अफ्रीका सूखे ने अकेले इथियोपिया में 11 मिलियन से अधिक लोगों को नुकसान पहुंचाया है।

"7.2 मिलियन से अधिक लोगों को खाद्य सहायता की आवश्यकता होती है, जबकि 4 मिलियन को पानी की सहायता की आवश्यकता होती है," मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (OCHA) ने कहा। इथियोपिया में, कम से कम 286,000 लोग पानी, चरागाह या सहायता की तलाश में भाग गए हैं। ये वे लोग हैं जिनके पास यात्रा करने के लिए वित्तीय साधन हैं। अन्य लोग, आमतौर पर बुजुर्ग या अस्वस्थ, पीछे रहने के लिए मजबूर हो गए हैं." कार्यालय के अनुसार, मवेशियों की मौत चारा और पानी की कमी के कारण हुई थी. एक अतिरिक्त दस लाख लोग खतरे में हैं। शेष जानवरों में से कई कमजोर हैं और बहुत कम या कोई दूध का उत्पादन नहीं करते हैं, जिससे बच्चों के पोषण को नुकसान होता है।

विनाशकारी सूखा, जो लगातार तीन असफल गीले मौसमों का पालन करता था, ने मानवीय संगठन के अनुसार, 500,000 से अधिक बच्चों की शिक्षा को प्रभावित किया। 

OCHA ने कहा कि उसके मानवतावादी साझेदार इथियोपिया की सरकार के लिए अपना समर्थन बढ़ा रहे हैं। मानवतावादियों ने लगभग 4.9 मिलियन लोगों को खिलाया और लगभग 2 मिलियन जानवरों का इलाज या टीकाकरण किया। 3.3 मिलियन से अधिक लोगों को जल सहायता प्रदान की गई थी।

मार्टिन ग्रिफ़िथ्स, संयुक्त राष्ट्र आपातकालीन राहत समन्वयक, इथियोपिया, केन्या और सोमालिया में पीड़ा की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए सूखे से पीड़ित क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं। इथियोपिया के सोमाली इलाके में उन्होंने उन लोगों से वर्चुअली मुलाकात की जो सीधे सूखे से प्रभावित हुए थे।

ईरान के विदेश मंत्री ने कहा, परमाणु वार्ता में समझौता संभव

आयरलैंड की डेमोक्रेटिक पार्टी ने विधानसभा को बंद कर दिया

मारी गयी फिलीस्तीनी पत्रकार शिरीन अबू अकलेह को यरूशलेम में दफनाया गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -