इथेनॉल कार ईंधन में वृद्धि के मिल रहे है संकेत
इथेनॉल कार ईंधन में वृद्धि के मिल रहे है संकेत
Share:

इथेनॉल चीनी कारखानों को गन्ना पेराई बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है, क्योंकि महाराष्ट्र में 149 मिलों ने 109 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। एक अधिकारी ने कहा कि यह इस साल के पेराई सत्र की शुरुआत के एक पखवाड़े के भीतर है।

इथेनॉल के केंद्र ने चीनी मिलों को गन्ने के रस से सीधे इथेनॉल का उत्पादन करने की अनुमति दी। पहले जब आधार के रूप में गुड़ का उपयोग करने पर प्रतिबंध था। केंद्र सरकार ने इथेनॉल उत्पादन के लिए गेहूं और चावल के पुराने स्टॉक के उपयोग की अनुमति देने का फैसला किया था, जिसे पेट्रोल और डीजल के साथ मिश्रित किया जा सकता है। महाराष्ट्र के चीनी आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने कहा, "इस साल मिलों ने घरेलू बाजार में बेचने के लिए एक निश्चित मात्रा में इथेनॉल का उत्पादन करने का फैसला किया है। इसका मतलब है कि बाजार में चीनी की कोई चमक नहीं होगी। सीमित सर्किल स्टॉक होगा। इस साल की केंद्र ने वाहन के ईंधन के साथ 350 करोड़ लीटर इथेनॉल की आपूर्ति करने वाली निविदाओं को तेज कर दिया है। उनके कार्यालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि महाराष्ट्र में 149 मिलों ने अब तक 131 लाख टन गन्ने की पेराई की है और 109 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। पेराई सत्र नवंबर के मध्य में शुरू होता है और अगले साल मार्च तक चलता है।

पिछले साल सीजन के अंत तक आंकड़ों में दिखाया गया था 147 मिलों- 79 सहकारी और 68 निजी- ने 545.26 लाख टन गन्ने की पेराई की और 66.61 लाख टन चीनी का उत्पादन किया। इस वर्ष, 79 सहकारी समितियों और 70 निजी मिलों ने गन्ना पेराई शुरू की है और 109 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है।

हिमांशी खुराना को नर्स बनाना चाहते थे पिता, आज कहलाती हैं पंजाब की ऐश्वर्या राय

बंगाल में मालवाहक का संतुलन बिगड़ा, गंगा नदी में डूबे 4 पत्थर से भरे ट्रक

सुपरहिट फिल्‍मों का निर्देशन कर मशहूर हुए हैं राजकुमार हिरानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -