नाखूनों को दें ये प्रोटीन, नहीं टूटेंगे बीच से

बहुत से लोगों को लंबे नाखून रखने का शौक होता है लेकिन नाखूनों के टूटने और बीच में से उखड़ने की समस्या लोगों के लिए आम हो चली है. इनके टूटने का कारण होता है उनमे पोषण की कमी जिसके कारण आपके नाख़ून जल्दी जल्दी टूट जाते हैं. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण नाखून कमजोर हो जाते हैं टूट जाते हैं. कुछ विटामिन्स का सेवन करने से नाखून मजबूत बनते हैं और बीच में से टूटते नहीं हैं. तो जानिए उन विटामिन के बारे में. 

1.बायोटीन- 
बायोटीन कॉम्पलेक्स विटामिन बी होता है जो कि नाखूनों की कोशिकाओं को मजबूत करता है. बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से नाखून मजबूत बनते हैं इसलिए अपने खाने में एवोकाडो, साल्मन आदि खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनमें बायोटिन पर्याप्त मात्रा में होते हैं.

2. आयरन- 
आयरन लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए लाभकारी होता है जो कि शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह करती है. आयरन नाखूनों की कोशिकाओं को मजबूती देता है इसलिए अपने भोजन में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों जैसे स्ट्राबरी, पालक आदि को शामिल करें.

3. मैग्नीशियम- 
मैग्नीशियम शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण मिनरल होता है जिसकी कमी से नाखूनों के टूटने की समस्या बढ़ जाती है. इसलिए मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों जैसे हरी सब्जियों, बादाम, पीनट्स काजू आदि का सेवन करना लाभकारी होता है.

4. प्रोटीन- 
प्रोटीन नाखूनों के भंगुर होकर टूटने की समस्या को कम करता है. इसलिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे चने, सोयाबीन, नट्स और अनाज को अपने रोजाना के आहार में जरुर शामिल करें.

स्किन टैन के लिए घर पर बनाएं फेस मास्क

गर्मी में लिप्स की सुंदरता के लिए अपनाएं ये लिपस्टिक शेड्स

लिप्स को पिंक बनाने के लिए आपको अपनाने होंगे ये टिप्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -