वजन को कम करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके
वजन को कम करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके
Share:

आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं. मोटापे के कारण ना केवल दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है बल्कि अधिक मोटापे की वजह से कई बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है. कई लोग अपने वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज डाइटिंग का सहारा लेते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप 15 दिनों में अपने वजन को कम कर सकते हैं.

1- वजन को कम करने के लिए सुबह नाश्ते में एक कप दूध या कॉफी का सेवन करें, पर इस बात का ध्यान रखें कि दूध या कॉफी में चीनी ना हो. इसके अलावा आप सुबह के नाश्ते में 2 उबले अंडे और उबली हुई सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं.

2- लंच में हमेशा लाइट खाना खाना चाहिए. आप लंच में अंडे, बॉयल  चिकन, फ्रेश वेजटेबल्स और मूंग की दाल खा सकते हैं. इसके अलावा सलाद में खीरा, टमाटर और चुकंदर का सेवन भी फायदेमंद होता है.

3- शाम के समय भूख लगने पर एक कप ऑरेंज जूस या कोई अन्य फ्रूट जूस भी पी सकते हैं. आप चाहे तो एक कप ग्रीन टी या सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं.

4- रात में भारी खाना खाने की जगह 150 ग्राम टोफू, कच्चा पनीर और एक गिलास दूध का सेवन करें. इसके अलावा रात के समय आप उबली हुई बींस, मशरूम, टमाटर, खीरा,  ब्रोकली, कद्दू आदि का सेवन कर सकते हैं.

 

किडनी स्टोन की समस्या में ना करें इन चीजों का सेवन

सेहत के लिए फायदेमंद होता है क्विनोआ

जानिए क्या है सहजन खाने के फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -