ईएसआईसी ने महिलाओं की बीमारी को लेकर उठाया ये कदम
ईएसआईसी ने महिलाओं की बीमारी को लेकर उठाया ये कदम
Share:

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने मंगलवार को बीमित महिलाओं के लिए बीमारी लाभ उठाने के लिए अंशदायी शर्तों में ढील देने और अधिक अस्पताल स्थापित करने का निर्णय लेने, अपनी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बीमित व्यक्तियों के लिए सेवाओं की डिलीवरी में सुधार के लिए जैसे कदम उठाए। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने 22 फरवरी, 2021 को श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार (स्वतंत्र प्रभार) की अध्यक्षता में 184 वीं बैठक के दौरान श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा, अपने सेवा वितरण तंत्र में सुधार और अपने बीमित श्रमिकों को लाभ पहुंचाने वाले चिकित्सा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

ईएसआईसी ने सोमवार को मातृत्व लाभ प्राप्त करने वाली बीमित महिलाओं को बीमारी का लाभ लेने के लिए अंशदायी परिस्थितियों में छूट देने का निर्णय लिया। मातृत्व लाभ की अवधि में 12 से 26 सप्ताह तक वृद्धि के बाद, कुछ मामलों में बीमित महिलाएं मातृत्व लाभ का लाभ उठाने के बाद इसी लाभ अवधि में बीमारी लाभ लेने के लिए पात्र नहीं थीं। इसका कारण यह है कि मातृत्व लाभ और अवकाश प्राप्त होने के तहत बीमित महिलाओं के होने के नाते न्यूनतम 78 दिनों की अनिवार्य अंशदायी शर्तों को पूरा नहीं किया गया।

इस तरह के मामलों में, अब यह निर्णय लिया गया है कि बीमित महिलाओं को इसी लाभ अवधि में बीमारी लाभ का दावा करने के लिए योग्य होगा। यह छूट 20 जनवरी, 2017 से प्रभावी होगी, जिस तारीख से मातृत्व लाभ की बढ़ी हुई अवधि प्रभावी है।

न्यूज़ पोर्टल की आड़ में करता था ड्रग्स तस्करी, इंदौर से शाहिद खान गिरफ्तार

करनाल की पटाखा फैक्ट्री में भीषण धमाका, 3 मजदूरों की झुलसकर मौत, 1 की हालत नाज़ुक

तांडव विवाद में कूदे अखिलेश, बोले- महिलाओं को डराकर उनपर मुक़दमे ठोंक रही भाजपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -