एर्दोगन का दावा है कि पश्चिम तुर्की में रूस के बीच टकराव  बढ़ाने का कर रहा है प्रयास
एर्दोगन का दावा है कि पश्चिम तुर्की में रूस के बीच टकराव बढ़ाने का कर रहा है प्रयास
Share:

तुर्कस्तान:  राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन के अनुसार, रूस के साथ टकराव में तुर्की को शामिल करने के पश्चिम के प्रयास विफल हो जाएंगे।

हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जो टकराव और संकटों से ग्रस्त है। तुर्की के राष्ट्रपति ने बुधवार को प्रसारक ए हैबर के साथ एक साक्षात्कार में कहा, "इस माहौल में, हम एक मजबूत, स्वतंत्र तुर्कि बनाने में सक्षम हैं।

पिछले दो वर्षों में हमारे काम के बिना, पश्चिमी क्लब ने तुर्की को रूस के साथ टकराव में मजबूर कर दिया होगा। जब तक हम यहां हैं, हम इसकी अनुमति नहीं देंगे, एर्दोगन ने कसम खाई।

उन्होंने रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष को समाप्त करने के लिए एक समझौते में मध्यस्थता करने में सहायता करने के लिए अंकारा की इच्छा की पुष्टि की। उन्होंने दावा किया कि 'गंभीर, केंद्रित मध्यस्थता' से शांति आ सकती है।

एर्दोगन का साक्षात्कार तुर्की के 14 मई के राष्ट्रपति और आम चुनावों से छह सप्ताह पहले आया है। फरवरी की शुरुआत में देश में आए विनाशकारी भूकंप और 50,000 से अधिक लोगों के मारे जाने के बाद, तुर्की के राष्ट्रपति और उनकी सत्तारूढ़ एके पार्टी को एक कठिन चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

अंकारा में बुधवार को अपने हंगरी के समकक्ष कैटलिन नोवाक के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान, एर्दोगन ने यूक्रेनी संघर्ष पर भी चर्चा की और जोर देकर कहा कि तुर्की रूस और यूक्रेन के बीच "जल्द से जल्द" शांति सुनिश्चित करना चाहता है।

उन्होंने सुझाव दिया कि पार्टियां इस्तांबुल में एक बार फिर से एक साथ मिल सकती हैं, जहां एक साल से अधिक समय पहले लड़ाई शुरू होने के तुरंत बाद बातचीत हुई थी।

संघर्ष के दौरान, तुर्की मास्को और कीव दोनों के संपर्क में रहा है। रूस के बल प्रयोग की निंदा करते हुए वह मॉस्को के खिलाफ प्रतिबंधों का समर्थन करने के लिए अमेरिका और उसके सहयोगियों के दबाव के खिलाफ मजबूती से खड़ा रहा।

काला सागर बंदरगाहों से अनाज निर्यात की अनुमति देने के लिए पिछले साल जुलाई में रूस और यूक्रेन के बीच जिस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, उसे भी अंकारा द्वारा मध्यस्थता की गई थी। इस महीने की शुरुआत में समझौते को अतिरिक्त 60 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया था।

रूस जोर देकर कहता है कि वह यूक्रेनी संकट के समाधान के लिए बातचीत करने का इच्छुक है, लेकिन दावा करता है कि अब तक कीव और उसके पश्चिमी समर्थकों के प्रस्ताव "अस्वीकार्य" रहे हैं, जिससे उसके पास सैन्य रूप से अपने उद्देश्यों को जारी रखने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

अमेरिका का 'ब्लैक हॉक' हुआ दुर्घटना का शिकार, एक साथ हुई कई मौतें

भराली बेदब्रते ने यूथ विश्व चैंपियनशिप में अपने नाम किया मेडल

बिगड़ गई पोप फ्रांसिस की तबीयत, इस हॉस्पिटल में चल रहा इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -