इरदुगान ने मुद्रा मूल्यह्रास को दूर करने के लिए नए उपायों की घोषणा की
इरदुगान ने मुद्रा मूल्यह्रास को दूर करने के लिए नए उपायों की घोषणा की
Share:

 

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान ने इस साल अमेरिकी डॉलर के मुकाबले राष्ट्रीय मुद्रा का लगभग आधा मूल्य खोने के बाद, लीरा-मूल्यवान जमा का समर्थन करने के उपायों के एक नए पैकेज का अनावरण किया।

रिपोर्ट के अनुसार, इरदुगान ने एक कैबिनेट बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि तुर्की मुद्रा में उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए मुक्त बाजार अर्थव्यवस्था के भीतर नए उपायों को लागू करेगा। राष्ट्रपति ने लीरा जमा के लिए एक नए तंत्र की घोषणा की, जिसमें कहा गया है कि अगर लीरा का मूल्य गिर जाता है तो देश लीरा जमा धारकों को धन के किसी भी नुकसान की भरपाई करेगा।

सोमवार देर रात  इरदुगान की टिप्पणी के बाद, लीरा लगभग 12.71 प्रति डॉलर पर पहुंच गई। इससे पहले दिन में, एर्दोगन द्वारा उपभोक्ता कीमतों में वृद्धि और रविवार को स्थानीय मुद्रा में गिरावट के बावजूद ब्याज दरों को कम करने की अपनी नीति दोहराए जाने के बाद मुद्रा 18.36 प्रति डॉलर के सर्वकालिक निचले स्तर पर आ गई।

 इरदुगान ने तुर्की के नागरिकों को "एक नया वित्तीय विकल्प" प्रदान करने का वादा किया जो मुद्रा में उतार-चढ़ाव के बारे में अपनी चिंताओं को कम करना चाहते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए उपाय करेगी कि लीरा संपत्ति का उपयोग इस तरह से नहीं किया जाता है जिससे नई विदेशी मुद्रा मांग उत्पन्न होती है। राष्ट्रपति के अनुसार, निर्यात करने वाली फर्में जिन्हें विदेशी विनिमय दरों में उतार-चढ़ाव के कारण कीमतें पेश करने में कठिनाई हो रही है, उन्हें सेंट्रल बैंक द्वारा अग्रिम विनिमय दर प्रदान की जाएगी।

विश्व को 2022 में 'कोविड महामारी को समाप्त' करने के लिए एक साथ आना चाहिए: डब्ल्यूएचओ प्रमुख

लेबनान संयुक्त राष्ट्र की गतिविधियों और रणनीतियों के केंद्र में है: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

जापान की संसद ने वित्तीय वर्ष 2021 के लिए 320 अरब डॉलर के बजट को मंजूरी दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -