ईपीएल: इंग्लिश क्लबों ने खिलाड़ियों को खरीदने में खर्चे इतने रूपये
ईपीएल: इंग्लिश क्लबों ने खिलाड़ियों को खरीदने में खर्चे इतने रूपये
Share:

नई दिल्लीः फुटबॉल दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में शुमार हैं। यहां पैसे भी पानी के तरह बहाये जाते हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहें हैं क्योंकि इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) जो कि एक फेमस फुटबॉल लीग है उसमें खिलाड़ियों के खरीदने पर 12 हजार करोड़ रूपये खर्च किए गये। ईपीएल में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। ये अगले साल 17 मई तक 380 मैच खेलेंगी। हर टीम दो मैच खेलती है। एक होम और एक अवे।

लगातार दो बार के डिफेंडिंग चैम्पियन मैनचेस्टर सिटी का पहला मैच शनिवार को वेस्ट हैम से होगा। शनिवार को कुल 6 मैच खेले जाएंगे। ईपीएल फुटबॉल में सबसे ज्यादा प्राइज मनी वाला टूर्नामेंट है। इसकी प्राइज मनी 21 हजार 380 करोड़ रुपए है। टीमों को ब्रॉडकास्टिंग राइट्स, बोनस, फेसिलिटी फीस वगैरह भी मिलती है। इस बार समर ट्रांसफर विंडो में इंग्लैंड के क्लबों ने खिलाड़ियों को खरीदने में 12 हजार 73 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। यह बीते 16 वर्ष में खिलाड़ियों को खरीदने में होने वाला दूसरा सबसे बड़ा खर्च है।

2017 में इंग्लिश क्लबों ने रिकॉर्ड खर्च किया था। तब 12 हजार 260 करोड़ रुपए खर्चे थे। लगातार चौथे साल प्रीमियर लीग के क्लबों ने 120 करोड़ डॉलर से अधिक खर्च किए। इस बार सबसे अधिक 1327 करोड़ रुपए आर्सनल ने खर्च किए। गुरुवार को ट्रांसफर विंडो के अंतिम दिन क्लबों ने 1457 करोड़ रुपए में 17 खिलाड़ी खरीदे। समर ट्रांसफर विंडो मई से शुरू हुई थी। इस बार क्लबों ने 101 खिलाड़ियों को खरीदा। 20 में से 11 क्लबों ने अपना समर ट्रांसफर में खर्च का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इंग्लिश प्रीमियर लीग के शुरू होने के साथ ही यूरोपियन फुटबॉल का 2019-20 सीजन का आगाज भी हो गया । 

एक अमेरिकी खिलाड़ी ने इस तरह जताया ट्रंप के खिलाफ विरोध

अंडर 23 वॉलीबॉल : पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत

पीठ में दर्द के कारण बीच मुकाबले में रिटायर हुईं सेरेना विलियम्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -