EPFO अपने अंशधारकों को देगा अनूठा उपहार
EPFO अपने अंशधारकों को देगा अनूठा उपहार
Share:

नई दिल्ली : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपने अंशधारकों को जल्द ही एक अनूठा उपहार देने की तैयारी में है. बता दें कि एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में निवेश के हिस्से को उनके भविष्य निधि खातों में डालने के प्रस्ताव पर अगले महीने विचार किया जा सकता है. इससे अंशधारकों को यह लाभ होगा कि इसे निकासी के समय भुनाया जा सकेगा.

इस मामले में श्रम मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अगुवाई वाले ईपीएफओ की शीर्ष निर्णय इकाई केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की नवंबर में बैठक होगी. इस बैठक में ईटीएफ निवेश को सदस्यों के खातों में डालने के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा.यह मुद्दा सीबीटी की पूर्व में हुई बैठक के एजेंडा में भी था. बाद में इसे नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) को भेजा गया था.अच्छी बात यह है कि कैग ने सैद्धान्तिक रूप से इस प्रस्ताव पर सहमति दे दी है.

आपको जानकारी दे दें कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक ईटीएफ में ईपीएफओ का निवेश 45,000 करोड़ रुपए पर पहुंचने की सम्भावना है. ईपीएफओ ने अगस्त, 2015 में ईटीएफ में निवेश शुरू किया था. उस समय उसने ईटीएफ में अपने निवेश योग्य कोष का पांच प्रतिशत लगाया था.जबकि चालू वित्त वर्ष के लिए इस सीमा को बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है.मंजूरी मिलने के बाद अंशधारकों का ईटीएफ यूनिट्स में हिस्सा उनके खातों में डाल दिया जाएगा. अभी ईपीएफओ के अंशधारकों की संख्या पांच करोड़ है. ये सभी जल्द ही लाभान्वित होंगे.

यह भी देखें

पीएफ ट्रस्टों पर सख्त हुआ EPFO

आधार नहीं है लिंक, तो नहीं निकलेगा PF का पैसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -