PF खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, ब्याज मिलना हुआ शुरू, जानें कैसे निकालें पैसा ...

Oct 15 2019 03:35 PM
PF खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, ब्याज मिलना हुआ शुरू, जानें कैसे निकालें पैसा ...

नई दिल्ली: देश के तक़रीबन 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) इन्हें दीवाली से पहले बड़ा गिफ्ट देने जा रहा है. EPFO ने इस दिशा में काम करते हुए अपने खाताधारकों के अकाउंट में ब्याज जमा करने की शुरुआत भी कर दी है. कई खाताधारकों के खाते में EPFO द्वारा वित्त वर्ष 2018-19 के लिए, 8.65 फीसद के हिसाब से ब्याज भी जमा कर दिया गया है.

आप कई तरीकों से अपना अकाउंट बैलेंस जान सकते हैं. किन्तु यह जानने का सबसे सरल तरीका है 'मिस कॉल'. इसके लिए आपको अपने पीएफ अकाउंट से संबंधित आधिकारिक मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल करना होगा. फिर आपको बैलेंस से जुड़ी पूरी जानकारी का एक त्वरित मैसेज मिलेगा, जिससे आप अपना बैलेंस आसानी से मालूम कर सकते हैं.

इसके साथ ही आप मैसेज के जरिए भी अपना बैलेंस पता कर सकते हैं, इसके लिए अपने मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN टाइप करें और 7738299899 पर मैसेज भेजें। आप इस सेवा का लाभ हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी समेत 10 भाषाओं में उठा सकते हैं। इसके लिए विभिन्न भाषा कोड प्रदान किए गए हैं और आप अपनी इच्छित भाषा में जानकारी का आग्रह कर सकते हैं। अगर आप हिंदी में जानना चाहते हैं, तो EPFOHO UAN HIN टाइप करें और इसे 7738299899 पर भेजें।

इस तरीके से निकले ऑनलाइन पैसे -

1) अगर आप ऑनलाइन पैसा निकालते हैं, तो 10 दिनों के अंदर आपके खाते में पैसा जमा हो जाएगा।

2) सबसे पहले आपको PF की ऑनलाइन वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।

3) फिर दिखाई देने वाले बार में Online Services के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, एक ड्रॉप मेनू खुल जाएगा। इसमें आपको क्लेम करना होगा। क्लेम पर क्लिक करने के बाद, आपकी प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी।

4) उसके बाद आपको आपके बैलेंस की जानकारी आपके आधिकारिक मोबाइल नंबर पर मिल जाएगी। हालाँकि, ऑनलाइन क्लेम करने के लिए, आपका आधार कार्ड आपके पीएफ अकाउंट से लिंक होना अनिवार्य है।

सहकारी डेयरी उद्योग संकट में, केंद्र से लगाई मदद की गुहार

वित्त मंत्री ने मानी जीएसटी में खामियों की बात, मगर इसके साथ ही दिया यह सुझाव

राहतः इस बैंक ने कर्ज पर ब्याज दर में की कटौती, सस्ते होंगे लोन