सितम्बर महीने में 10 लाख लोगों को मिली नई नौकरी, EPFO ने जारी किए आंकड़े

सितम्बर महीने में 10 लाख लोगों को मिली नई नौकरी, EPFO ने जारी किए आंकड़े

नई दिल्ली: सितंबर महीने में दस लाख लोगों को नई नौकरियां मिली है. ईपीएफओ द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, सितंबर में दस लाख से भी अधिक लोग पे-रोल में आए हैं. जुलाई और अगस्त क्रमश: 6,68,384 और 7,19,116 लोग पे-रोल पर आए थे. किन्तु सितंबर में इनकी संख्या बढ़ी है. इस बीच EPFO ने उन खबरों को ख़ारिज किया है, जिनमें कहा गया है कि ईपीएफओ में पंजीकरण कराने वाली कंपनियों की संख्या तेजी से घट रही है. EPFO ने कहा कि मीडिया में आने वाली ऐसे खबरें सही नहीं हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अक्टूबर में EPFO में पंजीकरण कराने वाले कारोबारी प्रतिष्ठानों में भारी गिरावट आई है. सितंबर की तुलना में अक्टूबर में इसमें 30,800 की गिरावट आई है. इसका आशय यह है कि रोजगार नहीं बढ़ रहा है. बता दें कि EPFO कर्मचारियों के पीएफ का प्रबंधन करता है. इन आंकड़ों से स्पष्ट है कि कंपनियां कोरोना महामारी की मार से उबर नहीं पा रही हैं और इस कारण वे लगातार कर्मचारियों को नौकरियों से निकाल रही हैं. किन्तु ईपीएफओ का कहना है कि पंजीकरण बढ़ा है, घटा नहीं है. मीडिया में इस बारे में आ रही खबरें निराधार है.

ईपीएफओ के आंकड़ों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सितंबर में ईपीएफओ में पंजीकृत कंपनियों की संख्या 5,04,044 थी, किन्तु सितंबर में यह घट कर 5,34,869 हो गई. मई के बाद ऐसा पहली दफा हुआ है. मई के बाद हालात में सुधार हुए थे, किन्तु अक्टूबर में इसमें कमी आ गई. EPF सदस्यों की संख्या भी कम हो गई है. यानी अब कम लोग EPF में योगदान कर रहे हैं. 

बिटकॉइन फ़ोकस में 3year पीक होगा ऑलटाइम

लगातार दूसरे दिन भी बरकरार रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी, जानिए क्या है दाम

आरबीआइ ने की पैनल से सिफारिश, देश के बैंकिंग ढांचे में होगा बड़ा बदलाव