पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष बढ़ी नौकरियां, EPFO ने जारी किए आंकड़े

पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष बढ़ी नौकरियां, EPFO ने जारी किए आंकड़े

नई दिल्ली: इस वित्त वर्ष यानी 2019-20 में नवंबर महीने तक कुल 62 लाख नई नौकरियां निकली है. कर्मचारी भविष्य निध‍ि संगठन (EPFO) ने यह दावा किया है. EPFO द्वारा जारी किए गए आंकड़ों में बताया गया है कि केवल नवंबर महीने में ही औपचारिक क्षेत्र में 11.62 लाख लोगों को नौकरियां मिली हैं. एक वर्ष पूर्व के मुकाबले इसमें वृद्धि हुई है.

वित्त वर्ष 2018-19 में कुल 61.12 लाख नौकरियों का सृजन हुआ था, जबकि इस वित्त वर्ष में नवंबर तक ही 62.38 लाख लोगों को नौकरियां दी जा चुकी है. यानी गत वर्ष के मुकाबले इसमें अच्छी वृद्धि हुई है. EPFO का कहना है कि नवंबर, 2018 में केवल 4.03  लाख नौकरियों का सृजन हुआ था. उल्लेखनीय है कि EPFO पीएफ और अन्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की  सब्सक्रिप्शन के आधार पर फॉर्मल सेक्टर की नौकरियों के आंकड़े जारी करता है. हालांकि ये आंकड़े भी अभी शुरुआती ही हैं और अभी इसमें संशोधन होगा. अभी तक जो भी संशोधन हुए हैं, उनमें देखा गया है कि आंकड़ों में कुछ गिरावट ही आती है. 

आंकड़ों के अनुसार, सितंबर 2017 से नवंबर 2019 के बीच EPFO की पीएफ जैसी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से 1.39 करोड़ नए लोग जुड़े हैं. इससे यह संकेत मिलता है कि गत 27 महीने में औपचारिक क्षेत्र में अधिक नौकरियां मिली हैं. इनमें से 15.53 लाख नौकरियों का सृजन सितंबर 2017 से मार्च 2018 के मध्य हुआ है.

सोने-चांदी के दामों में जबरदस्त उछाल, जानिए क्या है आज के भाव

नेताजी की जयंती पर ममता बनर्जी का बड़ा हमला, कहा- अब लोगों का खून चूस रही भाजपा

बाला साहेब की सियासी विरासत को लेकर जंग तेज़, राज ठाकरे ने बदला 'मनसे' का झंडा और नारा