EPFO ने की पीएफ में बढ़ोतरी
EPFO ने की पीएफ में बढ़ोतरी
Share:

नई दिल्ली : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की वित्त समिति के द्वारा चालू वित्त वर्ष 2015-16 के लिए पीएफ में बढ़ोतरी की गई है. बताया जा रहा है कि समिति ने पीएफ पर ब्याज दर को 8.95 फीसदी कर दिया है. मालूम हो कि पहले यह ब्याज दर 8.75 फीसदी देखी जा रही थी. जानकारी में ही यह बात भी सामने आई है कि वित्त मंत्रालय के द्वारा इसकी अधिसूचना जारी किये जाने से पहले उसे इस प्रस्ताव को ईपीएफओ की शीर्ष निर्णायक इकाई, केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) से मंजूरी मिलना बहुत ही जरुरी है.

साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि यदि इन सिफारिशों को मंजूर कर लिया जाता है तो वर्ष 2010-11 के बाद से अब तक का यह सबसे बड़ा रेतुर् होने वाला है. गौरतलब है कि रिज़र्व बैंक और सरकार के द्वारा फ़िलहाल ब्याज दरें घटाने का विचार किया जा रहा है और ऐसे में यह फैसला काफी असरकारक हो सकता है. एक जानकारी में कुछ समय पहले ही यह खबर सामने आई थी कि केंद्र के द्वारा छोटी बचतों पर ब्याज दर घटाने की कवायद सामने आई थी. लेकिन अब यह कहा जा रहा है कि सरकार का इरादा नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (NSC) पर ब्याज दरों में कटौती करने का है.

हालांकि यह कटौती कितने फीसदी की होगी इस बारे में अभी को भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन सूत्रों के मुताबिक रिज़र्व बैंक के द्वारा 50 पॉइंट्स की कटौती की जा सकती है. जबकि इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि ब्याज दरों में भी कटौती की जाने वाली है. गौरतलब है कि सरकार का यह मानना है कि फिक्स्ड डिपाजिट की बजाय इन चीजो पर लोगो का ध्यान अधिक रहता है. लेकिन इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि इस कदम में महिलाओं के साथ ही वरिष्ठ नागरिको को मिलने वाली सुविधाओं को नहीं जोड़ा गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -