ईपीएफओ ने ईपीएस पेंशनभोगियों द्वारा डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए जारी की सुविधा
ईपीएफओ ने ईपीएस पेंशनभोगियों द्वारा डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए जारी की सुविधा
Share:

कर्मचारी पेंशन योजना 1995 (EPS'95) लाभार्थियों को ड्राइंग पेंशन जारी रखने के लिए प्रत्येक वर्ष जीवन प्रतिमा पत्र (JPP) / डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र (DLC) जमा करने की आवश्यकता होती है। कोविड-19 महामारी के कारण, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने ईपीएस पेंशनरों के लिए अपने डीएलसी जमा करने के लिए कई विकल्प आसान किए हैं। इन सभी मोड / एजेंसियों के माध्यम से प्रस्तुत JPP समान रूप से मान्य हैं।

मौजूदा 135 क्षेत्रीय कार्यालयों और ईपीएफओ के 117 जिला कार्यालयों के साथ लाभार्थी अब 3.65 लाख कॉमन सर्विसेज सेंटर्स (सीएससी) में और डीएमईआईएम का उपयोग करके डिजिटल रूप से बैंक शाखा और निकटतम डाकघरों में डीएलसी जमा कर सकते हैं। इस योजना की सुविधा के लिए, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (DLC) सेवा शुरू की है।

ईपीएस पेंशनर्स अब अपनी सुविधा के अनुसार वर्ष के दौरान किसी भी समय डीएलसी जमा कर सकते हैं। जिन पेंशनरों को 2020 में पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) जारी किया गया है, उन्हें एक वर्ष पूरा होने तक जेपीपी अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है। वरिष्ठ नागरिक कोरोना वायरस के एक उच्च जोखिम में हैं, ईपीएफओ अपने लाभार्थियों के साथ पेंशन की समय पर रिहाई सुनिश्चित करने और उनके दरवाजे पर सेवाएं लाने के लिए खड़ा है। इन पहलों से लगभग 67 लाख ईपीएस पेंशनर लाभान्वित होंगे, जिनमें से लगभग 21 लाख विधवा / विधुर, बच्चे और अनाथ पेंशनधारी हैं।

तालाब में तैरता मिला दो सगी बहनों का शव, दुष्कर्म के बाद हत्या की आशंका

जनवरी की शुरुआत में प्री-कोविड स्तर तक पहुंचेगी हवाई यात्रा

दिल्ली को दहलाने की साजिश नाकाम, दो संदिग्ध कश्मीरी आतंकी गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -