21.38 करोड़ अकाउंट में भेजा गया PF के ब्याज का पैसा, चेक करें अपना बैलेंस

नई दिल्ली: भारत सरकार ने वित्त-वर्ष 2020-21 के लिए PF का ब्याज खाताधारकों के खातों में ट्रांसफर कर दिया है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने बताया कि कुल 21.38 करोड़ अकॉउंटस में ब्याज का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है. सोमवार को EPFO ने एक ट्वीट करते हुए बताया है कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 21.38 करोड़ खातों में वार्षिक 8.50 फीसदी के हिसाब से ब्याज ट्रांसफर कर दिया गया है. आपके PF अकाउंट में भी आ चुका होगा, यदि अभी तक आपको SMS नहीं आया है तो आप घर बैठे आसानी से अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं. 

EPFO ने इस बार PF अमाउंट पर 8.5 फीसद ब्‍याज प्रदान किया है. आप खुद घर बैठे चेक कर सकते हैं कि आपको ब्याज में कितनी राशि मिली है. आप सिर्फ PF अकाउंट के साथ लिंक पंजीकृत मोबाइल नंबर की सहायता से PF ब्याज (PF interest) पता कर सकते हैं. SMS के जरिये भी PF बैलेंस चेक किया जा सकता है. इसके लिए EPFO ने नंबर जारी किया है. इसके लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS भेजना होगा. जैसे ही आप SMS करेंगे, वैसे ही EPFO आपको अपने मोबाइल पर पीएफ योगदान और बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी. 

SMS भेजने का तरीका भी बेहद सरल है. इसके लिए आपको 'EPFOHO UAN' लिखकर 7738299899 पर सेंड करना होगा. यह सुविधा 10 भाषाओं अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बांग्ला में मौजूद है. इस जानकारी के लिए आपका UAN,  पैन और आधार लिंक होना आवश्यक है. 

उड़ान के बेहद शौक़ीन थे जहांगीर रतनजी

शेयर बाजार में गिरावट से राकेश झुनझुनवाला को हुआ 753 करोड़ रुपये का घाटा

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आज भी राहत, जानिए आज का भाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -