EPFO बोर्ड की बैठक आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
EPFO बोर्ड की बैठक आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
Share:

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFOmain) की निर्णय लेने वाली संस्था, केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT), शनिवार, 20 नवंबर को बुलाएगी। इसकी 229वीं बैठक, जो आज के लिए निर्धारित है, उसमे कई मुद्दों पर विचार करने की उम्मीद है। निकाय से न्यूनतम पेंशन में प्रस्तावित वृद्धि, चालू वित्त वर्ष 2021-22 (FY22) के लिए EPFO ​​ब्याज दर, और वैकल्पिक निवेश कोष (AIFs) जैसे उपलब्ध निवेश विकल्पों को शामिल करने के लिए EPFO ​​की निवेश टोकरी के विस्तार पर चर्चा करने की उम्मीद है। मंत्री के नेतृत्व वाले समूह की बैठक, जो आखिरी बार इस साल मार्च में हुई थी, सात महीने के अंतराल के बाद होगी। सीबीटी एक त्रिपक्षीय निकाय है जो सरकार, श्रम और नियोक्ता प्रतिनिधियों से बना है। EPFO अपने फैसले पर बोली लगा रहा है.

पेंशन वृद्धि: सीबीटी बैठक में रिटायरमेंट फंड सब्सक्राइबर्स के लिए न्यूनतम पेंशन बढ़ाने पर चर्चा होगी। जहां केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने न्यूनतम वेतन में मौजूदा 1,000 रुपये से 6,000 रुपये तक की वृद्धि का प्रस्ताव दिया है, वहीं सीबीटी से इस राशि को बढ़ाकर 3,000 रुपये करने की उम्मीद है। श्रम संबंधी संसदीय स्थायी समिति ने सुझाव दिया कि राशि को 1,000 रुपये से बढ़ाकर 3,000 रुपये किया जाए। बीजू जनता दल के सांसद भर्तृहरि महताब के नेतृत्व वाली समिति के आकलन के अनुसार 2014 में घोषित पेंशन अब पर्याप्त नहीं है।

ब्याज दर में वृद्धि: पेंशन फंड पर 8.5 प्रतिशत की वर्तमान इंटरनेट दर, जिसे ईपीएफओ बोर्ड ने वित्त वर्ष 2011 के लिए 4 मार्च को मंजूरी दी थी, को आगे ले जाने की उम्मीद है। ईपीएफओ की ब्याज दर वित्त वर्ष 2020 में पिछले वर्ष के 8.65 प्रतिशत से घटाकर 8.5 प्रतिशत कर दी गई, जो सात साल का निचला स्तर है।

जानिए आज घटे या बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम

अब दवाइयों की भी डिलीवरी करेगी Flipkart, ये है प्लान

एचसीएल और अन्य संस्थाएं कर्नाटक में 5000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी: मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -