बेहद घातक है सैनिटाइजर का छिड़काव, पर्यावरणविदों ने जताई चिंता
बेहद घातक है सैनिटाइजर का छिड़काव, पर्यावरणविदों ने जताई चिंता
Share:

नैनीताल: कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनज़र शहरी और ग्रामीण इलाकों में व्यापक स्तर पर सैनिटाइजर का छिड़काव किया जा रहा है, किन्तु पर्यावरण के जानकार इसे पारिस्थितिकी तंत्र यानी इकोसिस्टम के लिए नया खतरा बता रहे हैं. उनका कहना है कि कृषि क्षेत्रों में सैनिटाइजर के छिड़काव से कई छोटे कीट-पतंग और तितलियां मर सकती हैं.

उल्लेखनीय है कि पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण से शहरी इलाकों के साथ ही ग्रामीणों क्षेत्रों में भी सावधानी बरती जा रही हैं. यहां भी शहरों की तरह सरकार के आदेशों के अनुसार इलाकों को सैनिटाइज किया जा रहा है, जिससे वायरस के संक्रमण को रोका जा सके. किन्तु खेती-बाड़ी वाले इलाकों में किए जा रहे छिड़काव पर पर्यावरणविदों ने चिंता व्यक्त की है. उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में जिला पंचायत की ओर से गांव-गांव में किए जा रहे सैनिटाइजर के छिड़काव पर पर्यावरणविदों ने कहा है कि इकोसिस्टम के लिए ये घातक साबित हो सकता है. 

उन्होंने कहा कि सेनिटाइजर का छिड़काव घरों के आसपास कई जगह पेड़-पौधों पर भी किया जा रहा है, जो चिंता का कारण है. पद्मश्री और मैती आंदोलन के संस्थापक कल्याण सिंह रावत ने बताया है कि गांव में जिस प्रकार सैनिटाइजर का छिड़काव किया जा रहा है उसके उलट परिणाम हो सकते हैं. कई छोटे कीट पतंग, मधुमक्खियों और तितलियां मर सकती हैं. उनका कहना है कि गांव के इलाकों में अकारण भय के कारण इन दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है.

भारत में नौकरियों पर गहराया संकट, लॉक डाउन से 30 फीसद लोग हो जाएंगे बेरोज़गार

कोरोना की मार से उबरा बाज़ार, आज दिनभर जमकर हुआ कारोबार

पाक एयरलाइंस की गलती से कोरोना का शिकार हुए पायलट, सुरक्षा को लेकर भड़का 'पलपा'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -