कोरोना वैक्सीन लेने से पहले बिल्कुल न खाएं ये चीज़ें, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा
कोरोना वैक्सीन लेने से पहले बिल्कुल न खाएं ये चीज़ें, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा
Share:

नई दिल्ली: हम सभी को पता है कि प्रिजर्वेटिव्स पैक्ड फूड्स स्वास्थ के लिए अच्छे नहीं होते हैं. हालांकि एक नई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि कैसे ये फूड्स वैक्सीन लगवाने के फायदों को भी नुकसान में तब्दील कर सकते हैं. खासतौर से तब जब आप टीका लगवाने से पहले ये चीजें खाकर जाते हैं. ये रिसर्च अमेरिका के एनवायरमेंटल वर्किंग ग्रुप (EWG) ने की है. ये रिसर्च इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एनवायरमेंटल रिसर्च एंड पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित हुई है.

स्टडी के मुताबिक,  प्रिजर्वेटिव्स फूड्स में पाए जाने वाले दो विशेष केमिकल इम्यून सिस्टम को गंभीर करते हैं. ये रसायन 1,250 से भी अधिक पसंद किए जाने वाले फूड्स में पाए जाते हैं. इनमें से पहले केमिकल का नाम tert-butylhydroquinone (TBHQ) है और दूसरे रसायन का नाम  per- and polyfluoroalkyl substances (PFAS) है. TBHQ नाम के प्रिजर्वेटिव का उपयोग खाने को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए होता है. रिसर्चर्स ने पाया है कि TBHQ शरीर की टी-कोशिकाओं, बी-कोशिकाओं और एनके कोशिकाओं को प्रभावित करता है, जो इम्यून फंक्शन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

वहीं PFAS प्रिजर्वेटिव का उपयोग विशेष रूप से पैकेजिंग में किया जाता है, जो पैक्ड फूड में भी चला जाता है. ये इम्यूनिटी को कम करता है. स्टडी के मुताबिक, ये दोनों केमिकल कई प्रकार के कैंसर, जन्म के वक़्त कम वजन, कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि और वजन बढ़ने सहित कई बीमारियों को जन्म देते हैं. अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने लोगों से इन केमकिल वाले ब्रेकफास्ट ना करने की हिदायत दी है. आप भी पैकेज्ड फूड से दूरी बनाकर रखें.

ऑस्ट्रेलिया में ठीक तरह से नहीं चल रहा वैक्सीनेशन अभियान: सर्वे में हुआ खुलासा

सोने-चांदी की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, यहाँ जानिए आज के भाव

कोरोना: इमरजेंसी हेल्थ सेवा के लिए 50,000 करोड़ रुपये देगा RBI, शक्तिकांत दास ने किया ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -