पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली में मेगा प्लांटेशन अभियान की शुरुआत की
पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली में मेगा प्लांटेशन अभियान की शुरुआत की
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज नई दिल्ली में हरित आवरण को और बढ़ाने के लिए 15 दिवसीय मेगा प्लांटेशन अभियान की शुरुआत की.  मंत्री ने कहा कि सेंट्रल रिज से शुरू हुआ 'वन महोत्सव' 25 जुलाई को असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य में एक लाख पौधों के रोपण के साथ समाप्त होगा।

इस साल दिल्ली में करीब 35 लाख झाड़ियां और पौधे लगाए जाएंगे।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल और अन्य मंत्री 'वन महोत्सव' में हिस्सा लेंगे.' सोमवार को दिल्ली विधानसभा के सांसद और विधायक अपने अलग-अलग जिलों में यह पहल करेंगे.

केंद्र द्वारा दिल्ली सरकार को 2021-2022 में 28 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य सौंपा गया था। अंत में, शहर ने 35 लाख पौधों को लगाया।

विशेष रूप से, पिछले दो वर्षों में, दिल्ली का हरित आवरण अपने भौगोलिक क्षेत्र के 21.88 से 23.06 प्रतिशत तक बढ़ गया, भारतीय वन सर्वेक्षण की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार।

केजरीवाल सरकार ने जो कदम उठाए हैं, उसके अनुरूप दिल्ली का ग्रीन कवर काफी बढ़ गया है। 2013 में दिल्ली की कुल भूमि का लगभग 20% हरा-भरा था, लेकिन हमारी पहल के लिए धन्यवाद, यह प्रतिशत 2021 में बढ़कर 23.06 प्रतिशत हो गया। इसके अलावा, दिल्ली में अब देश के किसी भी अन्य शहर की तुलना में प्रति व्यक्ति अधिक वन क्षेत्र है, मंत्री ने कहा।

भूकंप के झटकों से डोला छत्तीसगढ़ का ये जिला

भारत में बढती जा रही है पेट्रोल और डीजल की खपत से सरकार चिंतित

भारत में बीते 24 घंटे में ​मिले 16,678 नए कोरोना मामले

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -