कश्मीर में लीजिये ट्यूलिप फ्लावर फेस्टिवल का मजा
कश्मीर में लीजिये ट्यूलिप फ्लावर फेस्टिवल का मजा
Share:

नेचर के रंग बहुत ही सुंदर होते हैं. मौसम के साथ नेचर भी अपने नजारे बदलते रहते हैं. कभी-कभी हरे भरे पेड़ तो कभी सुनहरा मौसम देखने को मिलता है. पर अगर फूलों की बात करें तो फूल सभी को बहुत पसंद होते हैं. रंग बिरंगे खुशबूदार फूल देखकर किसी का भी मन खुशी से झूम उठता है. आज हम आपको भारत में मौजूद सबसे बड़े गार्डन के बारे में बताने जा रहे हैं. इस गार्डन में 15 अप्रैल से ट्यूलिप फेस्टिवल की शुरुआत होने वाली है.  इस फ्लावर फेस्टिवल में हिस्सा लेने के लिए देश-विदेश से टूरिस्ट आते हैं. 

कश्मीर को धरती का स्वर्ग माना जाता है. कश्मीर की खूबसूरती बढ़ाने में यह गार्डन बहुत अहम भूमिका निभाता है. यह गार्डन पूरे साल खुला रहता है. पर यहां पर खिलने वाले ट्यूलिप फूल सिर्फ गर्मी के सीजन में ही खिलते हैं. आप किसी भी हिल स्टेशन में चले जाएं पर आपको ट्यूलिप फूल सिर्फ इसी गार्डन में देखने को मिलेंगे. यह गार्डन 120 एकड़ की जमीन में फैला हुआ है. इस गार्डन को तीन लेवल में बनाया गया है. आप यहां पर 75 किस्मों के 7000000 से ज्यादा ट्यूलिप फूल देख सकते हैं. 

इस गार्डन में टूरिस्ट के मनोरंजन के लिए स्पेशल हॉट एयर बैलून की सुविधा भी दी गई है. अगर आप ऊंचाई पर खड़े होकर इस गार्डन को देखेंगे तो आपको लगेगा कि धरती पर इंद्रधनुष बन गया है. इस गार्डन को टूरिस्ट के घूमने के लिए 25 मार्च को ही खोल दिया जाता है. यह गार्डन दुनिया का सबसे बड़ा गार्डन है. आप यहां पर हर तरह के फूल देख सकते हैं. फूलों के साथ-साथ आप यहां पर फूड पॉइंट में खाने का मजा भी ले सकते हैं.  गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए कश्मीर बिल्कुल परफेक्ट जगह है.

 

सहारन शहर में गर्मियों के मौसम में लीजिये ठण्ड का मजा

तपती गर्मी में ठंडक का एहसास देते हैं ये वाटर फाल्स

बादलों के बीच से गुज़रती है ये ट्रैन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -