चेहरे के निखार को बढ़ाता है पुदीना
चेहरे के निखार को बढ़ाता है पुदीना
Share:

पुदीने की पत्तियों की बेहतरीन खुशबू हमारे खाने के स्वाद को दोगुना बढ़ा देती है. पर क्या आप जानती हैं कि ब्यूटी के लिए भी पुदीने की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं. पुदीने की पत्तियों के इस्तेमाल से स्किन और बालों की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. पुदीने की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एनाल्जेसिक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. 

1- ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में पुदीने के पत्ते और थोड़ी सी हल्दी को डालकर उबालें. अब इस पानी को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपकी ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- पिंपल्स और डार्क स्पॉट की समस्या को दूर करने के लिए पुदीने की पत्तियों का पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. इसको लगाने से आपको पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

3- झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसमें थोड़ी सी हल्दी और गुलाब जल मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. रोजाना इस फेस पैक को लगाने से आप लंबे समय तक जवान बने रहेंगे.

 

बालों को लंबा घना और मजबूत बनाता है शहद

जानिए क्या हैं हेयर मसाज के फायदे

डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है सेब का सिरका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -