सितम्बर माह के दौरान मुद्रास्फीति दर में बढ़ोतरी
सितम्बर माह के दौरान मुद्रास्फीति दर में बढ़ोतरी
Share:

नई दिल्ली : सितम्बर माह के दौरान मुद्रास्फीति दर में बढ़ोतरी देखने को मिली है. बताया जा रहा है कि खाद्य वस्तुओं में महंगाई का बढ़ना जारी है और यही कारण बताया जा रहा है कि खुदरा मुद्रास्फीति दर 4.41 फीसदी पर पहुँच गई है. जबकि इस दर को अगस्त माह के दौरान 3.74 फीसदी पर देखा गया था. साथ ही आपको यह भी बता दे कि सरकार के द्वारा भी अगस्त माह के लिए खुदरा मुद्रास्फीति दर को 3.66 फीसदी से बढाकर 3.74 फीसदी कर दिया गया है. जबकि साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि पिछले साल में अगस्त माह की तुलना में यह कम बनी हुई है क्योकि पिछले वर्ष अगस्त माह के दौरान यह 5.63 फीसदी देखने को मिली थी.

बात करे आलोच्य माह अवधि की तो आपको बता दे कि इस दौरान मुद्रास्फीति दर में बढ़ोतरी देखने को मिली है और इसके साथ ही यह बढ़कर 3.88 फीसदी पर पहुँच गई है जोकि अगस्त महीने में 2.20 फीसदी पर देखने को मिली थी. इसके साथ ही जानकारी में आपको यह भी बता दे कि दालों एवं उत्पाद सेक्टर में सितम्बर माह के दौरान खुदरा मुद्रास्फीति 29.76 फीसदी पर पहुँच गई है. जबकि खाद्य एवं पेय वर्ग में मुद्रास्फीति को पिछले माह की अपेक्षा में दोगुना देखा गया है, इसके अलावा मोटे अनाजों व उत्पादों की मुद्रास्फीति को 1.38 फीसदी पर देखा गया है.

खाद्य वस्तुओं में इतनी बढ़त के साथ ही यह भी देखने को मिला है कि मीट और मछली में मुद्रास्फीति को कमजोर होकर 5.59 फीसदी पर देखा गया है. साथ ही दूध और दुग्ध उत्पादों की मुद्रास्फीति को भी सितम्बर के दौरान गिरावट के साथ 5.05 फीसदी पर देखा गया है. जहाँ अंडे की मुद्रास्फीति 1.19 फीसदी देखि गई है वही मोटे अनाजों में इसे 1.38 फीसदी पर देखा गया है. बात करे चीनी और मिठाई वर्ग की तो इसमें मुद्रास्फीति शून्य से नीचे 12.91 फीसदी पर देखी गई है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -