इस टिप्स से अपने नाखूनों की बढ़ाएं खूबसूरती

लड़कियों के लम्बे नाख़ून उनके हाथों की कबहुबसुरति को और भी ज्यादा बढ़ाते है. उस पर कोई अट्रैक्टिव नेल पोलिश लगा लेने से उन पर वो कलर और भी ज्यादा खिलने लग जाता है. लड़कियों के नाखून यदि सुंदर हों तो अंगुलियों की खूबसूरती में चार चाँद लग जाते है. आज के वक़्त में लंबे नाखून रखने का चलन है. यदि इनकी ठीक से देखभाल नहीं की गई तो नाखून टूट जाते हैं. नाखून बढ़ाने और उन्हें टूटने से बचाने के लिए उचित आहार लेने की अवश्य होती है. अगर आप भी बढ़ाना चाहती हैं तो इन टिप्स की मदद से आप उन्हें बड़ा कर सकती हैं. 

नाखून बढ़ाने के उपाय-

* नाखूनों की साफ-सफाई नियमित करें. विटामिन बी7 युक्‍त आहार नाखूनों को मज़बूत करते हैं. विटामिन बी7 हमें दाल व सब्ज़ियों में मिलते हैं.

* नाखून छोटे होने का मुख्‍य कारण उचित आहार न लेना और हार्मोनल बदलाव होता है. यदि नाखून बढ़ाने हों तो सबसे पहले थॉयराइड टेस्‍ट करा लेना चाहिए.

* नारियल तेल, जैतून तेल या फिटकरी से मालिश करने से नाखून मज़बूत होते हैं.

* मछली व दूध खाने से भी नाखून स्‍वस्‍थ होते हैं, इनमें विटामिन ए, पोटैशियम, फॉसफोरस पर्याप्‍त मात्रा में पाये जाते हैं.

* अंडे, फलियां व सलाद के रूप में कच्‍ची सब्ज़ियों का सेवन ज़्यादा करें. इनमें पर्याप्‍त मात्रा में मिलने वाला जिंक नाखूनों को मज़बूत करता है.

* कई बार फंगल संक्रमण, पानी य मौसम के प्रभाव से नाखून टूटने लगते हैं. यदि सही देखभाल के बाद भी नाखून टूट रहे हैं तो पोषक तत्‍वों वाले आहार की मात्रा बढ़ा दें.

औरत ही नहीं बल्कि मर्द भी दिखाना चाहते है सुन्दर तो अपनाए ये टिप्स

हाई हील्स खरीदने और पहनने से पहले जान लें ये बात

सेहत ही नहीं बल्कि चेहरे के लिए बहुत लाभकारी होता है नारियल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -