इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए क्या चुनें 'अच्छा' ब्रांच या कॉलेज? 
इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए क्या चुनें 'अच्छा' ब्रांच या कॉलेज? 
Share:

12वीं बोर्ड परीक्षा के पश्चात् सभी विद्यार्थियों के दिमाग में एक प्रश्न सबसे अधिक घूमता है कि अब यहां के पश्चात् आगे क्या किया जाए। फिर 12वीं में साइंस, आर्ट्स तथा कॉमर्स के आधार पर आगे का करियर प्लान किया जाता है। किन्तु प्रश्नों का सिलसिला यहीं समाप्त नहीं होता है। तत्पश्चात, वास्तविक समस्या आरम्भ होती है। आज उन्हीं कुछ समस्याओं में से एक इंजीनियरिंग में प्रवेश के बारे में हम बात करेंगे। 

कौन सा ब्रांच मेरे लिए सही होगा...? 
ये एक ऐसा प्रश्न है जो इंजीनियर बनने के इच्छुक हर एक विद्यार्थी को परेशान करता है क्योंकि अधिकांश विद्यार्थी या तो अपने आस-पड़ोस के व्यक्तियों को देख कर अपने ब्रांच को लेकर निर्णय करते हैं या फिर किस ब्रांच में अच्छे पैसे कमाने की संभावना है। किन्तु सच्चाई तो ये है कि कोई भी ब्रांच खराब नहीं होता है। आपका भविष्य सीधे-सीधे आपके चयन पर डिपेंड करता है। आप जिस ब्रांच से अपनी डिग्री पूरी कर रहे हैं उसमें आप स्वयं को कितना आगे ले जा सकते हैं  ये सब आप पर ही निर्भर करता है। दूसरी आवश्यक बात ये कि एक बार आप किसी स्पेशल ब्रांच में प्रवेश ले लेते हैं तो इसके पश्चात भी आपके पास एक अवसर होता है यदि आप चाहें तो दूसरे वर्ष में अपना ब्रांच बदल सकते हैं। ये सुविधा आपको कॉलेज स्तर पर प्राप्त होती है। इसमें एक और बात जो ध्यान देने योग्य है वो ये कि कॉलेज में थोड़ा समय गुजारने के पश्चात् आपको ये बात बेहतर समझ आती है कि वास्तव में आपकी दिलचस्पी किस ब्रांच में अधिक है। इसलिए बेहतर ये है कि कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले आप ब्रांच के चक्कर में न पड़कर अच्छे से अच्छे कॉलेज में एडमिशन लें। 

क्या किसी 'अच्छे ब्रांच' के लिए थोड़े कम बेहतर कॉलेज में एडमिशन लिया जाना चाहिए?
हो सकता है जो ब्रांच आपके लिए खराब हो वो किसी और के लिए सपने की भांति हो। ऐसे में केवल ये प्रयास रहना चाहिए कि अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिले तथा हमारा थोड़ा ही सही उस ओर झुकाव हो। यदि इसका कारण जानना हो तो एक नहीं बल्कि कई कारण हैं। एक अच्छे कॉलेज में ही आपको अच्छे प्रोफेसर मिल सकते हैं, एक अच्छा माहौल प्राप्त होगा, अच्छी लाइब्रेरी मिलेगी, अच्छे लैब मिलेंगे। 

केरल में सफलता पूर्वक हुआ पहला कृत्रिम हार्ट इम्प्लांटेशन

IPL के बीच बड़ी खबर, 29 साल के भारतीय क्रिकेटर का दिल का दौरा पड़ने से निधन

अक्षय की नयी फिल्म 'गोरखा' का पोस्टर जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -