सामने आया इं​जन रहित ट्रेन का वीडियो
सामने आया इं​जन रहित ट्रेन का वीडियो
Share:

नई दिल्ली। भारत में बनी पहली इंजन रहित ट्रेन 29 अक्टूबर से ट्रैक पर दौड़ने को तैयार है। यह ट्रेन कई सुविधाओं से लैस है, जो  शताब्दी जैसी ट्रेनों को टक्कर देगी। इस ट्रेन का नाम ट्रेन—18 रखा गया है। हाल ही में इसका एक वीडियो सामने आया है, ​जिसमें ट्रेन को ट्रैक पर चलते हुए दिखाया गया है। ऐसा कहा जा रहा है कि  यह ट्रेन भारतीय रेलवे की तकनीकी की दिशा में एक नई उड़ान साबित होगी। 

वीडियो में यह ट्रेन ट्रैक पर चलते हुए दिखाई दे रही है। ट्रेन धीरे—धीरे आगे बढ़ रही है। सफेद रंग की यह ट्रेन देखने में बहुत आकर्षक लग रही है। इस पर इंडियन रेलवे यानी भारतीय रेलवे भी लिखा है। वीडियो में ट्रेन के अंदर का भी लुक दिखाया गया है, जो किसी होटल के जैसा लग रहा है। इस ट्रेन का ट्रायल 29 अक्टूबर से शुरू होगा, जो तीन से चार दिनों तक चलेगा। ट्रायल फैक्टरी के बाहर ही किया जाएगा। इसके बाद इस ट्रेन को रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड्स आॅर्गनाइजेशन को सौंप दिया जाएगा। यह आॅर्गनाइजेशन आगे के ट्रायल्स लेगा। 

बता दें कि इस ट्रेन में 16 कोच हैं और यह 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। इसमें सेल्फ प्रॉपल्शन मॉड्यूल है। अभी शताब्दी को सबसे तेज चलने वाली ट्रेन माना जाता है, लेकिन इस ट्रेन से यात्रा करने पर शताब्दी से लगने वाले समय से भी 15 प्रतिशत कम समय लगेगा। सीसीटीवी कैमरों सहित ट्रेन में कई सुविधाएं हैं, जो  इसे आम ट्रेन से अलग बनाती हैं। 

खबरें और भी

देश की पहली बिना इंजन वाली ट्रैन 29 अक्टूबर से होगी पटरी पर

अमृतसर रेल हादसे में हुए मृत लोगों के परिजनों में लगी मुआवजा लेने की होड़

दिवाली पर यात्रा करने वालों को मिलेगी राहत, चलेंगी कई अनारक्षित स्पेशल ट्रेनें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -