ई-वीजा केस में ED का बड़ा एक्शन, दिल्ली-गाजियाबाद में कई ठिकानों पर छापेमारी, करोड़ों की नकदी बरामद
ई-वीजा केस में ED का बड़ा एक्शन, दिल्ली-गाजियाबाद में कई ठिकानों पर छापेमारी, करोड़ों की नकदी बरामद
Share:

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली-NCR में बड़ा एक्शन लिया है. इसके तहत कई टूर एंड ट्रैवल्स कंपनियों पर रेड मारते हुए 3.57 करोड़ रुपये की नकदी सीज की गई है. ये कार्रवाई कंपनियों के चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) पर भी की गई है. केंद्रीय जांच एजेंसी ने शनिवार को कहा है कि विदेशी विनिमय प्रबंधन कानून (FEMA) के तहत 9 जुलाई को दिल्ली और गाजियाबाद में आठ ठिकानों पर रेड मारी गई. ईडी के अनुसार, छापेमारी की कार्रवाई कई टूर एंड ट्रैवल्स कंपनियों के डायरेक्टर्स के आवास और दफ्तरों के अलावा उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट के विरूद्ध की गई है.

इस दौरान ईडी ने 3.57 करोड़ रुपये नकद और कुछ विवादित दस्तावेज और डिजिटल रिकॉर्ड सीज़ किए हैं. ईडी ने कहा कि उसे इस बात की जानकारी मिली थी कि ये कंपनियां विदेशियों को ई-वीजा सेवाएं उपलब्ध करवाने के नाम पर पेमेंट गेटवे के माध्यम से विदेश से अनधिकृत तरीके से धन प्राप्त कर रही हैं. एजेंसी ने कहा कि प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि ऐसी दो कंपनियों को विदेशियों के भारतीय ई-वीजा के प्रोसेसिंग के लिए विदेश से 200 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं.

हालांकि, इन इकाइयों को सरकार की तरफ से इस करए हेतु अधिकृत नहीं किया गया है. ईडी ने कहा कि इसके साथ ही ये इकाइयां ऊंचे मूल्य के संदिग्ध ट्रांसक्शन में भी शामिल हैं. यह जानकारी भी सामने आई है कि कुछ चार्टर्ड अकाउंटेंट ने इन इकाइयों के कामकाज के प्रबंधन में अहम भूमिका निभाई है. संदिग्ध ट्रांसक्शन में भी इनकी भूमिका है. ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस मामले की तफ्तीश चल रही है. इन कंपनियों के निदेशकों और कार्यकारियों से भी सवाल-जवाब किए जाएंगे.

नई बुलंदी पर पहुंचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, टूट गए अभी तक के सभी रिकॉर्ड

कोरोना कवच बीमा पालिसी को मिली 29 कंपनियों की मंजूरी, 5 लाख तक रहेगी बीमा राशि

प्रतिबंध के बावजूद धधके ईंट-भट्ठे, एनजीटी ने लगाई फटकार

 


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -