Vivo ने 62 हज़ार करोड़ भारत से चीन भेजे.., ED की जाँच में हुआ बड़ा खुलासा
Vivo ने 62 हज़ार करोड़ भारत से चीन भेजे.., ED की जाँच में हुआ बड़ा खुलासा
Share:

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार (7 जुलाई 2022) को चीनी स्मार्टफोन कंपनी वीवो (Vivo) को लेकर हैरतअंगेज़ खुलासा किया है। जाँच एजेंसी ने बताया है कि Vivo ने भारत में टैक्स चोरी के लिए 62,476 करोड़ रुपए ‘गैरकानूनी तरीके से’ चीन भेजे हैं। यह रकम वीवो के कुल टर्नओवर 1,25,185 करोड़ रुपए की तकरीबन 50 फीसद है। बताया जा रहा है कि यह रकम 2017 से 2021 के बीच भारत से चीन भेजी गई। जांच एजेंसी ने चीनी कंपनियों और कई भारतीय फर्मों से संबंधित एक बड़े मनी लॉन्ड्रिंग घोटाले को सुलझाने का दावा किया है।

बता दें कि, ED ने यह कार्रवाई भारत में 23 कंपनियाँ बनाने में चीन के तीन नागरिकों के शामिल होने की जानकारी सामने आने के बाद की गई है। इनमें से एक चीनी नागरिक की शिनाख्त Vivo के पूर्व निदेशक बिन लाऊ के रूप में की गई है, जो अप्रैल 2018 में देश छोड़कर चला गया था। अन्य दो चीनी नागरिकों ने वर्ष 2021 में भारत छोड़ा था। इन कंपनियों के गठन में नितिन गर्ग नाम के चार्टर्ड अकाउंटेंट ने भी सहायता की थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जाँच एजेंसी ने एक बयान में कहा है कि, 'इन 23 कंपनियों ने Vivo इंडिया को भारी मात्रा में फंड ट्रांसफर किया है। इसके साथ ही, 1,25,185 करोड़ रुपए की कुल टर्नओवर में से, Vivo इंडिया ने 62,476 करोड़ रुपए (टर्नओवर का लगभग 50 फीसद) भारत से बाहर भेज दिया। यह राशि मुख्य रूप से चीन भेजी गई। Vivo इंडिया ने भारत में टैक्स भुगतान से बचने के लिए यहाँ गठित कंपनियों में भारी नुकसान दर्शाने के नाम पर यह राशि विदेश भेजी है।'

इससे पहले, मंगलवार (5 जुलाई, 2022) को ED ने चीनी मोबाइल कंपनी वीवो से संबंधित पूरे देश में 44 स्थानों पर रेड मारी थी। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के खिलाफ मनी-लॉन्ड्रिंग जाँच में चेकिंग की गई थी। इस चेकिंग के बाद उनके 66 करोड़ रुपए की फिक्स्ड डिपॉजिट समेत 465 करोड़ रुपए के 119 बैंक अकाउंट को जब्त कर लिया गया। इसके साथ ही 73 लाख रुपए की नकदी और दो किलोग्राम सोने की छड़ें भी जब्त की गई है।

जीएमआर एयरपोर्ट्स ने इंडोनेशिया के मेडन एयरपोर्ट का संचालन शुरू किया

गिरफ्तार हुए टाटा पावर ग्रिड के 3 सीनियर अधिकारी, लगा ये बड़ा आरोप

आम आदमी को एक और झटका, रसोई गैस की कीमतों में हुआ बड़ा इजाफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -