EDHS एयर एशिया के सीईओ व अधिकारीयों को ID ने पूछताछ के लिए बुलाया

EDHS एयर एशिया के सीईओ व अधिकारीयों को ID ने पूछताछ के लिए बुलाया

प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में पूछताछ के लिए एयर एशिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टोनी फर्नांडिस समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को समन जारी किया है. अधिकारियों ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी. 2018 में मामला दर्ज किया गया था. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ईडी ने एयर एशिया और इसके अधिकारियों के विरुद्ध वर्ष 2018 में मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया था. इस संदर्भ में अधिकारियों ने कहा कि 20 जनवरी 2020 को फर्नांडिस को पूछताछ के लिए बुलाया गया है.

कंपनी पर है आरोप: भारतीय अनुषंगी एयर एशिया इंडिया लिमिटेड को अंतरराष्ट्रीय लाइसेंस दिलाने के लिए एयर एशिया पर सरकारी नीतियों को गलत तरीके से प्रभावित करने की कोशिश करने का आरोप है, जिसकी जांच ईडी कर रही है. इतना ही नहीं, विदेशी विनिमय प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत भी इस मामले में ईडी की जांच चल रही है.

यह है कानून: आपको ता दें कि 5/20 नियम में जिस एयरलाइन के पास पांच साल का अनुभव होता है और उसके पास 20 एयरक्राफ्ट होते हैं, उन्हीं कंपनियों को इंटरनेशनल ऑपरेशन के लिए लाइसेंस दिया जाता है.

एफआईआर में हैं इनके नाम: एयर एशिया मलयेशिया के ग्रुप सीईओ एंथोनी फ्रांसिस, 'टोनी' फर्नांडिस के अलावा ट्रैवल फूड ओनर सुनील कपूर, एयर एशिया के डायरेक्टर आर वेंकटरमन, एविएशन कंसल्टेंट दीपक तलवार, सिंगापुर की एसएनआर ट्रेडिंग के डायरेक्टर राजेंद्र दूबे और कुछ सरकारी अधिकारियों का नाम एफआईआर में दर्ज किये जा चुके है. 

इकोनॉमी को नयी दिशा देगा बजट 2020 , डीके अग्रवाल का कहना प्रयासों का असर आया नजर

SBI के ग्राहकों के लिए आयी बड़ी खबर, उपभोक्ताओं को लगेगा झटका

विक्रेताओं को मिला एक साल का समय, सोने के आभूषणों की हॉलमार्किग होगी अनिवार्य