'100 करोड़ की रिश्वत, डिजिटल सबूत मिटाने के लिए सिसोदिया ने बदला फोन..', शराब घोटाले में ED का खुलासा
'100 करोड़ की रिश्वत, डिजिटल सबूत मिटाने के लिए सिसोदिया ने बदला फोन..', शराब घोटाले में ED का खुलासा
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के बहुचर्चित शराब घोटाले को लेकर केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सनसनीखेज दावा किया है. ED ने कहा है कि दिल्ली सरकार की आबकारी नीति सार्वजनिक होने से पहले कुछ  शराब निर्माताओं को लीक कर दी गई थी. यही नहीं ED का दावा है कि तफ्तीश में पता चला है कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित लगभग 34 VIP लोगों ने डिजिटल सबूत मिटाने के लिए लगभग 140 मोबाइल फोन बदले. ED का दावा है कि इस केस में 100 करोड़ रुपए की रिश्वत दी गई. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ED ने दिल्ली शराब घोटाले के मामले में गुरुवार को दो आरोपियों को अरेस्ट कर लिया था. ED ने गिरफ्तार फ्रांस की शराब कंपनी पर्नोड रिकार्ड के दिल्ली क्षेत्रीय प्रमुख बिनॉय बाबू और अरबिंदो फार्मा लिमिटेड के डायरेक्टर पी सरथ चंद्र रेड्डी को PMLA कोर्ट में पेश किया. वहीं, अरबिंदो फार्मा लिमिटेड ने शेयर बाजार को भेजे गए एक नोट में कहा कि रेड्डी किसी भी प्रकार से कंपनी या उसकी सहायक कंपनियों के परिचालन से जुड़े नहीं हैं. 

ED ने अदालत में बताया है कि इस बात के प्रमाण हैं कि यह नीति गत वर्ष 31 मई को कुछ शराब निर्माताओं के लिए लीक की गई थी. जबकि इसे दो माह बाद 5 जुलाई, 2021 को सार्वजनिक किया गया. यही नहीं जांच एजेंसी ने दावा करते हुए कहा है कि बिनॉय बाबू ने दिल्ली शराब घोटाले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और शराब कारोबारी समीर महेंद्रू और अन्य के साथ मिलकर अनैतिक तरीकों से निर्माताओं-थोक-खुदरा विक्रेताओं का गठजोड़ बनाया. दिल्ली सरकार-आबकारी विभाग ने रिश्वत के एवज में ऐसा करने दिया. 

यही नहीं ED ने दावा किया कि तफ्तीश में पता चला है कि दिल्ली में खुदरा दुकानें खोलने के लिए आबकारी अधिकारियों ने रिश्वत मांगी और ली थी. ED ने बताया कि आबकारी घोटाले में शामिल या संदिग्ध 34 VIP लोगों ने डिजिटल साक्ष्य मिटाने के लिए कुल 140 फोन बदल डाले. जांच एजेंसी ने जानकारी दी है कि इन लोगों में सभी मुख्य आरोपी, शराब कारोबारी, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, दिल्ली के आबकारी मंत्री और अन्य संदिग्ध शामिल हैं. इन लोगों ने घोटाला सामने आने के बाद अपने फोन चेंज कर दिए. 
 
रेड्डी की भूमिका को लेकर जांच एजेंसी ने दावा किया है कि वह शराब घोटाले का सरगना और मुख्य लाभार्थियों में से एक है. ED ने बताया है कि इस गठजोड और रेड्डी ने इस मामले में CBI द्वारा पूर्व में अरेस्ट किए गए व्यवसायी विजय नायर के जरिए 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी. ED ने बताया है कि रेड्डी ने योजना बनाई और विभिन्न कारोबारियों, नेताओं के साथ मिलकर साजिश रची और दिल्ली की आबकारी नीति में अनुचित फायदा हासिल करने के लिए अनुचित कदम उठाए. 

कूड़े के लिए लंदन से एक्सपर्ट बुलाएंगे, भ्रष्टाचार ख़त्म करेंगे.., MCD चुनाव में AAP की 10 गारंटी

सिख दंगों के आरोपी 'जगदीश टाइटलर' को कांग्रेस ने चुनाव समिति में दी जगह, भड़की भाजपा

'CM पद छोड़ा, अब चुनाव भी नहीं लड़ेंगे..', विजय रूपानी की इस घोषणा के मायने क्या ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -