हेलीकाप्टर घोटाला: ईडी ने डिफेंस एजेंट को किया गिरफ्तार, डील में थी अहम् भूमिका
हेलीकाप्टर घोटाला: ईडी ने डिफेंस एजेंट को किया गिरफ्तार, डील में थी अहम् भूमिका
Share:

नई दिल्ली: अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को एक डिफेंस एजेंट सुशेन मोहन गुप्ता को हिरासत में लिया है. 3600 करोड़ के इस घोटाले में ईडी ने यह कार्यवाही, मामले में आरोपी राजीव सक्सेना से पूछताछ के आधार पर की है. सक्सेना ने ही मोहन गुप्ता के बारे में ईडी को जानकारी दी थी. ईडी के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि धन शोधन निरोधक कानून (पीएमएलए) के तहत गुप्ता को सोमवार देर रात गिरफ्तार कर लिया गया है. उन्होंने बताया है कि गुप्ता हेलीकॉप्टर सौदे सहित देश के कई रक्षा सौदों में कथित तौर पर शामिल था. उसे मंगलवार को यहां विशेष पीएमएलए अदालत के सामने प्रस्तुत किया जाएगा.

NHM भर्ती : इस योग्यता के साथ करें अप्लाई, युवाओं के लिए शानदार मौका

ईडी इस मामले में वकील गौतम खेतान और कथित ब्रिटिश बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को पहले ही हिरासत में ले चुका है. जांच एजेंसी के अधिकारियों ने कहा है कि मामले में हाल ही में सरकारी गवाह बने राजीव सक्सेना के खुलासों के आधार पर मोहन गुप्ता का नाम उजागर हुआ है. सक्सेना को संयुक्त अरब अमीरात से प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया था और ईडी ने यहां उसे हिरासत में लिया था. उन्होंने बताया है कि ऐसा शक है कि गुप्ता के पास वीवीआईपी हेलीकॉप्टर की खरीद में भुगतान से सम्बंधित अहम् जानकारियां है और उसके संपर्कों का पता लगाया जाना है, इसलिए उसे हिरासत में लिया गया है.

भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर सुब्रमण्यम स्वामी ने साधा इन नेताओं पर निशाना

उल्लेखनीय है कि एक जनवरी 2014 को भारत ने इंडियन एयर फ़ोर्स को 12 एडब्ल्यू-101 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों के लिए ब्रिटेन की फिनमैकेनिका की अनुषंगी इकाई अगस्ता वेस्टलैंड के साथ डील ख़ारिज कर दी थी. भारत ने उस पर डील की शर्तों का उल्लंघन करने और डील हासिल करने के लिए 423 करोड़ रुपये की रिश्वत खिलाने के आरोप लगाए थे. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी ने मामले में कई चार्जशीट दाखिल की हैं और पूर्व वायु सेना प्रमुख एस पी त्यागी एवं उनके परिवार के सदस्यों सहित कई लोगों को बतौर आरोपी नामजद किया गया है.

खबरें और भी:-

राजधानी के बाजारों में इस कारण लगातार घटते जा रहे है तेल के दाम

पिछले सप्ताह के दौरान नजर आयी, सोने के दामों में दोगुने से ज्यादा बढ़ोतरी

वर्चस्व के लिए दो बाघों की लड़ाई, एक बाघ की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -