इससे मिल रही है पृथ्वी के प्रलय की झलक
इससे मिल रही है पृथ्वी के प्रलय की झलक
Share:

अगर आप जानना चाहते है कि आने वाले समय में पृथ्वी का विनाश या पृथ्वी किस तरह से खत्म होगी तो इसके बारे में अहम जानकारी सामने आयी है. जिसमे हाल में खगोलविदों ने दुनिया के सबसे ताकतवर रेडियो दूरदर्शी का इस्तेमाल करते हुए करीब 208 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित एक पुराने और खत्म हो रहे तारे का अवलोकन किया. इससे इस बात को समझने के कुछ तथ्यों में मदद मिल रही है कि आखिर पृथ्वी कुछ अरब वर्षों बाद किस तरह खत्म होगी.

बताया गया है कि करीब पांच अरब वर्ष पहले यह तारा आज के सूर्य की तरह ही था. बेल्जियम के केयू लोवेन खगोलशास्त्र संस्थान की प्रोफेसर लीन डेसिन ने कहा हे कि ‘‘आज से पांच अरब वर्ष बाद सूर्य एक विशाल लाल तारे का रूप ले चुका होगा, वही यह मौजूदा आकार से लगभग 100 गुना अधिक बड़ा होगा.

इस कड़ी में खगोलविद दस अरब वर्ष पुराने एल 2 पुपिस के जरिए कई सवालों के जवाब ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं. डेसिन ने बताया है कि शक्तिशाली नक्षत्रीय वायु के जरिये इसके द्रव्यमान में भी तेजी से कमी आएगी. आज से करीब सात अरब वर्ष बाद यह एक छोटे और उजले बौने तारे के रूप में परिवर्तित हो जाएगा. उन्होंने कहा कि इसका आकार लगभग पृथ्वी के आकार के समान होगा लेकिन वजन ज्यादा होगा.  

10 अरब वर्ष पुरानी ठंडे सूप से बनी आकाश गंगा का चला पता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -