अमेरिका में PAK दूतावास के कर्मचारियों को 4 माह से नहीं मिला वेतन, कर्मचारी ने दिया इस्तीफा

इस्लामाबाद: आर्थिक संकट से बुरी तरह जूझ रहे पाकिस्तान की इन दिनों पूरी दुनिया में किरकिरी हो रही है। पाकिस्तान के पास अब अपने दूतावासों को चलाने के लिए भी पैसे नहीं बचे हैं। यही वजह है कि सर्बिया के बाद अमेरिका स्थित पाकिस्तानी दूतावास के कर्मचारियों ने वेतन के मुद्दे को उठाया है। वाशिंगटन के पाकिस्तानी दूतावास के एक कर्मचारी ने वेतन न मिलने के कारण इस्तीफा दे दिया है। पाकिस्तानी अख़बार, ‘द न्यूज’ ने सूत्रों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया है कि धन की कमी की वजह से वाशिंगटन में पाकिस्तानी दूतावास ने अपने कुछ कर्मचारियों को लगभग 4 माह से वेतन का नहीं दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी दूतावास में संविदा (contractual) पर भर्ती किए गए स्थानीय कर्मचारियों में से कम-से-कम पाँच को अगस्त 2021 से सैलरी नहीं दी गई है। वहीं, कुछ कर्मचारियों को वेतन बहुत देर से मिले हैं। विगत दस वर्षों से दूतावास में काम कर रहे 5 कर्मचारियों में से एक ने देर से वेतन मिलने के चलते सितंबर में रिजाइन दे दिया था। इन पाँच कर्मचारियों को दूतावास द्वारा वार्षिक अनुबंध के आधार पर नौकरी पर रखा गया था, किन्तु अब पाकिस्तानी दूतावास की तरफ से इन्हें वेतन नहीं दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इन कर्मचारियों को यहाँ काफी कम वेतन पर नौकरी पर रखा गया था। अ​मेरिका में इन कर्मचारियों का वेतन 2 हजार से 2,500 डॉलर तक है।

इसके साथ ही, पाकिस्तानी दूतावास ने जिन कर्मचारियों को काम पर रखा था, चाहे वे स्थायी हों या संविदा पर, उन्हें स्वास्थ्य बीमा या अन्य लाभ भी नहीं दिए जा रहे हैं। घरेलू कर्मचारियों को आमतौर पर कांसुलर सेक्शन (Consular section) में सहायता के लिए काम पर रखा जाता है, जो प्रवासी भारतीयों को वीजा, पासपोर्ट, नोटरीकरण और अन्य कांसुलर सेवाएँ देता है।

सख्त प्रोटोकॉल के बाद भी जूनियर हॉकी वर्ल्डकप में पाया गया कोरोना संक्रमित

38 देशों में Omicron में पसारे पैर, मौतों को लेकर WHO ने कही बड़ी बात

ट्यूनीशिया नेओमिक्रोन वैरिएंट के पहले मामले की पुष्टि की

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -