पीएफ का ब्याज कम करने की तैयारी में है सरकार
पीएफ का ब्याज कम करने की तैयारी में है सरकार
Share:

नई दिल्ली: यदि आपका पीएफ कटता है तो यह खबर आपने लिए नुकसानदायक है कि जल्द ही सरकार पीएफ का ब्याज कम करने की तैयारी में है.यदि ऐसा हुआ तो आपको अपनी जमा राशि पर 8.6 फीसदी के ब्याज से ही संतोष करना पड़ सकता है.

मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय के सुझाव को मानते ही ब्याज दर में कटौती का फैसला लिया है. बता दें कि वित्त वर्ष 2015-16 में श्रम मंत्रालय ने खाताधारकों को 8.8 फीसदी की दर से ब्याज का भुगतान किया था, जबकि वित्त मंत्रालय ने इसे कम करते हुए 8.7 फीसदी करने का ही सुझाव दिया था.

इस मामले में जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि 'वित्त मंत्रालय की ओर से श्रम मंत्रालय से कहा गया है कि वह ईपीएफ की ब्याज दर को उसके द्वारा संचालित अन्य बचत योजनाओं के समकक्ष ही रखे. ऐसे में दोनों मंत्रालयों के बीच इस साल पीएफ की ब्याज दर को कम करते हुए 8.6 फीसदी करने पर सहमति बनी है.

गौरतलब है कि ईपीएफ का सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज आय के अनुमान के आधार पर ही ब्याज दरों का निर्धारण करता है. यह बोर्ड ही वित्त वर्ष में जमा राशि पर ब्याज दर तय करता है, जिसे इसकी वित्त एवम निवेश सलाहकार समिति द्वारा मंजूरी दी जाती है.सूत्रों के अनुसार ईपीएफओ ने मौजूदा वित्त वर्ष में होने वाली आय का अब तक कोई अनुमान नहीं लगाया है.

EPF और PPF ब्याज दरों में होगी कटौती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -