प्रख्यात असमिया नाटककार सेवाब्रत बरुआ का हुआ निधन

By Emmanual Massey
Jan 25 2021 10:31 AM
प्रख्यात असमिया नाटककार सेवाब्रत बरुआ का हुआ  निधन

प्रख्यात असमिया नाटककार और रंगमंच के व्यक्तित्व सेवरबेट बरुआ का 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने रविवार को गौहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में अंतिम सांस ली। उन्हें 2014 में स्वभा शिल्पी अमूल्य काकाती पुरस्कार और 2019 में डालमिया सीमेंट मोबाइल थिएटर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

बरुआ मेडिकल कॉलेज में किडनी की बीमारी का इलाज चल रहा था। बरुआ ने लखीमपुर जिले के बिहपुरिया में अपने शुरुआती वर्षों के दौरान एक नाटककार के रूप में अपना करियर शुरू किया। नाटककार का नश्वर अवशेष शाम को बिहपुरिया पहुंचा और बड़ी संख्या में लोगों ने नाटककार को अपनी अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित की। चाम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने प्रसिद्ध नाटककार के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। अपने शोक संदेश में, सीएम ने कहा, "हमारे थिएटर की दुनिया के प्रति स्वर्गीय सेवाब्रत बरुआ के योगदान को सभी के सम्मान के साथ याद किया जाएगा। उनके नाटकों ने सामाजिक जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला, जिन्हें असम के मोबाइल थिएटर के चरणों में भारी लोकप्रियता मिली।"

वह मोबाइल थियेटर में प्रवेश करने से पहले शौकिया थियेटर में नाटकों के सबसे उत्कृष्ट लेखकों में से एक बन गया। उनके नाटक 'दंडनायक' और 'कीयो एन होई' जनता के बीच काफी लोकप्रिय थे। उन्होंने असोम नाट्य सनमिलन के उपाध्यक्ष के रूप में भी काम किया।

अपनी शादी को लेकर राखी ने दिया चौंका देने वाला बयान, कहा- मज़बूरी में की शादी...

भारतीय सेना ने अरुणाचली युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए किया प्रेरित

'राष्ट्रीय बालिका दिवस' पर CM शिवराज ने लॉन्च की 'पंख' योजना