3 नवंबर तक के लिए बचा है अमेरिका का पैसा
3 नवंबर तक के लिए बचा है अमेरिका का पैसा
Share:

वाशिंगटन : अमेरिकी संसद के द्वारा आपात नकदी को लेकर चिंता जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि यदि यहाँ से कर्ज की सीमा को बढ़ाने के लिए किसी तरह की मंजूरी प्रदान नहीं की जाती है तो आगामी 3 नवंबर को आपात नकदी प्रबंधन की सुविधा भी खत्म हो जाती है. इसके बाद नकदी का खत्म होने का सिलसिला भी शुरू हो जाना है. इस मामले मे यहाँ के वित्त मंत्री जैकब ल्यू के द्वारा अमेरिकी नीति निर्माताओं को यह चेतावनी भी दी गई है कि नकदी को लेकर कोई उचित कदम उठाया जाए.

गौरतलब है कि अभी तक संघीय कर्ज की सीमा 18,100 अरब डॉलर है. इस मामले मे प्रशासन की भी यही राय है कि कांग्रेस के द्वारा भी जल्द से जल्द कर्ज की सीमा को बढ़ाया जाए ताकि संघीय सरकार के कामकाज को सही तरीके से चलाने के लिए और साथ ही नया कर्ज लेने के लिए भी उसे मंजूरी मिल सके. सूत्रो से यह जानकारी भी सामने आई है कि 3 नवंबर के बाद से वित्त मंत्रालय को 30 अरब डॉलर से भी कम की नकदी से काम चलाना पड़ेगा, लेकिन यह भी जल्दी ही खत्म हो जाएगी.

इस बाबत यह भी कहा है कि फिलहाल किसी भी तरह के तर्कसंगत हालात नजर नहीं आ रहे है जिससे कि इसे लंबा खिचा जा सके. इसके साथ ही ल्यू ने यह भी है कहा कि फिलहाल हालात यह है कि सरकार उच्चतर कर्ज सीमा के बिना अपनी इन जिम्मेदारियों का वहन नहीं कर सकती है इसलिए काँग्रेस से इसे बढ़ाए जाने को लेकर अपील की जा रही है. इसके साथ ही उन्होने यह भी कहा है कि सरकार के द्वारा प्रतिमाह वेतन के साथ ही कई योजनाओं के लिए बड़ी रकम चुकाई जाती है, जिसके अंतर्गत सामाजिक सुरक्षा, पूर्व सैनिकों को लाभ और सैनिकों का वेतन सभी शामिल है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -