एलन मस्क की कंपनी को NASA ने दी बड़ी जिम्मेदारी, अब ब्रह्मांड के जन्म से जुड़े रहस्यों से जल्द ही उठेगा पर्दा
एलन मस्क की कंपनी को NASA ने दी बड़ी जिम्मेदारी, अब ब्रह्मांड के जन्म से जुड़े रहस्यों से जल्द ही उठेगा पर्दा
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के नए एस्ट्रोफिजिक्स (खगोल भौतिकी) मिशन पर निजी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स जल्द ही कार्य शुरू किया जा चुका है। इस मिशन के द्वारा अंतरिक्ष में इन्फ्रारेड लाइड (अवरक्त प्रकाश) का सर्वेक्षण किया जाने वाला है। 2 साल के इस मिशन को एसपीएचईआरईएक्स यानी स्पेक्ट्रो-फोटोमीटर फॉर द हिस्ट्री ऑफ द यूनिवर्स एपोच ऑफ रियनाइजेशन, एंड IPS एक्सप्लोरर नाम दिया जा चुका है।

वस्तुओं के गर्म होने पर निकलती है यह रेडिएशन: इस मिशन के लिए हाल ही NASA ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में कार्य करने वाली कई एजेंसियों में से अरबपति एलन मस्क के नेतृत्व वाली स्पेसएक्स का चुनाव किया जा रहा था। NASA ने एक बयान में बोला, इन्फ्रारेड लाइट को सामान्य आंखों से नहीं देखा जाएगा। इसे हीट रेडिएशन भी बोला जाता है। यह इंफ्रारेड विकिरण (रेडिएशन) इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन का एक प्रकार है जो वस्तुओं के गर्म होने पर उत्सर्जित हो रहा है।

ब्रह्मांड के जन्म के खुल सकते हैं राज: ब्रह्मांड के जन्म और आकाशगंगाओं के विकास से जुड़े प्रश्नों के जवाब देने के लिए इन्फ्रारेड लाइट एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में कार्य कर सकती है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने बोला, 'एसपीएचईआरईएक्स' उन क्षेत्रों में भी जीवन के लिए अत्यावश्यक माने जाने वाले पानी और कार्बनिक अणुओं की खोज भी करने वाला है जहां गैस और धूल से तारे जन्म लेते हैं, जिन्हें तारकीय नर्सरी कहा जाता है।

जून 2024 में लांच होगा मिशन: NASA के वैज्ञानिकों अनुसार जून, 2024 में कैलिफोर्निया में वायु सेना स्टेशन के स्पेस लांच कांप्लेक्स से फॉल्कन-9 रॉकेट के द्वारा इस मिशन को प्रक्षेपित करने की परियोजना है। अंतरिक्ष यात्री 30 करोड़ से ज्यादा आकाशगंगाओं का डाटा इकट्ठा करने के लिए इस मिशन का इस्तेमाल कर सकते है। जिसकी लांचिंग में 9.88 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

दस दिन में मंगल पर पहुंचेंगे तीन यान: जंहा इस बात का पता चला है कि हाल ही में तीन अंतरिक्ष यान मंगल ग्रह पर उतरने वाले है। इनमें UAE का यान तो मंगलवार को पहुंचेगा। जिसके 24 घंटे उपरांत चीन का आर्बिटर रोवर कोंबो मंगल की यात्रा करेगा। इसके एक हफ्ते बाद नासा का रोवर कॉस्मिक कैबूज 18 फरवरी को मंगल पर उतरने वाले है । कॉस्मिक कैबूज वहां नमूने एकत्र करने वाले और फिर उन्हें लेकर धरती पर वापस लौटेगा।  

आखिर क्यों वायरस के मामले में आज भी झूठ बोल रहा चीन

त्रिपक्षीय एमओयू ने लेह में भारत की पहली भू-तापीय क्षेत्र विकास परियोजना स्थापित करने के लिए किए हस्ताक्षर

यमन के होइस ने सैन्य अभियान को बढ़ाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -