जानिए एक मॉडल से किस तरह ओपनएआई के सह-अध्यक्ष और सीईओ बने एलन मस्क

जानिए एक मॉडल से किस तरह ओपनएआई के सह-अध्यक्ष और सीईओ बने एलन मस्क

एलोन मस्क का जन्म 28 जून, 1971 को, दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया, ट्रांसवाल, मेय मस्क के बेटे (नी हल्दमैन) के रूप में हुआ था, जो रेजिना, सस्केचेवान, कनाडा, से एक मॉडल और आहार विशेषज्ञ थे. और एक दक्षिण अफ्रीकी विद्युत इंजीनियर, पायलट और नाविक एरोल मस्क. उनका एक छोटा भाई, किम्बल (1972 का जन्म), और एक छोटी बहन, तोस्का (1974 का जन्म) है. उनके नाना, डॉ. जोशुआ हाल्डमैन, अमेरिकी मूल के कनाडाई थे. [३६] उनकी धर्मपत्नी ब्रिटिश थीं और उनके पास पेंसिल्वेनिया डच वंश भी था. 1980 में उनके माता-पिता के तलाक के बाद, मस्क ज्यादातर अपने पिता के साथ प्रिटोरिया के उपनगरीय इलाके में रहते थे, एक विकल्प उन्होंने अपने माता-पिता के अलग होने के दो साल बाद बनाया था, लेकिन बाद में उन्हें पछतावा हुआ. मस्क को अपने पिता से अलग किया जाता है, जिसे उन्होंने "एक भयानक इंसान" कहा है. उनकी एक सौतेली बहनऔर एक सौतेला भाई भी है. 

अपने बचपन के दौरान, मस्क एक शौकीन चावला पाठक थे. 10 वर्ष की आयु में, उन्होंने कमोडोर VIC-20 का उपयोग करते हुए कंप्यूटिंग में रुचि विकसित की. उन्होंने खुद को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिखाई और, 12 साल की उम्र तक, उन्होंने एक बेसिक-आधारित वीडियो गेम का कोड बेच दिया, जिसे उन्होंने ब्लास्टार टू पीसी और ऑफिस टेक्नोलॉजी पत्रिका में लगभग 500 डॉलर में बेचा. उनके बचपन के पढ़ने में इसहाक असिमोव की फाउंडेशन श्रृंखला शामिल थी, जिसमें से उन्होंने सबक लिया कि "आपको उन कार्यों के सेट को लेने की कोशिश करनी चाहिए जो सभ्यता को लम्बा करने की संभावना रखते हैं, एक अंधेरे युग की संभावना को कम करते हैं और एक अंधेरे युग की लंबाई को कम करते हैं.

एक दक्षिण अफ्रीकी-कनाडाई-अमेरिकी दिग्गज व्यापारी, निवेशक, इंजीनियर, और आविष्कारक हैं. एलन स्पेसएक्स के संस्थापक, सीईओ और मुख्य डिजाइनर; टेस्ला कंपनी के सह-संस्थापक, सीईओ और उत्पाद के वास्तुकार; ओपनएआई के सह-अध्यक्ष; न्यूरालिंक के संस्थापक और सीईओ और द बोरिंग कंपनी के संस्थापक हैं. इसके अलावा वे सोलरसिटी के सह-संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष, ज़िप2 के सह-संस्थापक और एक्स.कॉम के संस्थापक हैं, जोकि बाद में कॉन्फ़िनिटी के साथ विलय हो गया और उसे नया नाम पेपैल मिला. दिसंबर 2016 में, एलन को फ़ोर्ब्स पत्रिका की दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में 21वाँ स्थान प्राप्त हुआ. जनवरी 2018 तक, एलन की कुल संपत्ति 20.9 अरब अमेरिकी डॉलर है, और फोर्ब्स द्वारा दुनिया के 53वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है.

एलन ने कहा है कि सोलरसिटी, टेस्ला और स्पेसएक्स का लक्ष्य, विश्व और मानवता को बदलने के लिए उनके दृष्टिकोण के चारों ओर घूमता हैं. उनके लक्ष्यों में संधारणीय ऊर्जा उत्पादन और उपयोग के माध्यम से भूमंडलीय ऊष्मीकरण (ग्लोबल वार्मिंग) को कम करना और मंगल का उपनिवेशण| मंगल ग्रह पर मानव  बस्ती  की स्थापना के द्वारा "मानव विलुप्त होने के खतरे" को कम करना शामिल है. अपने मुख्य व्यवसायिक व्यवसायों के अतिरिक्त, उन्होंने एक उच्च गति परिवहन प्रणाली की कल्पना की जिसे हाईपरलुप के रूप में जाना जाता है, और उसने बिजली के पंखे के प्रणोदन के द्वारा सुपरसोनिक जेट विमानों का ऊर्ध्वाधर उड़ान भरना और उतरना प्रक्रिया को प्रस्तावित किया है, जिसे मस्क इलेक्ट्रिक जेट के रूप में जाना जाता है.

श्रद्धालुओं के लिए 29 जून से करतारपुर गुरुद्वारा खोलेगा पाक, विदेश मंत्री कुरैशी ने दिए संकेत

वैज्ञानिकों ने किया आगाह- फिर तबाह हो सकती है धरती, करोड़ों साल पहले भी हो चुका है ऐसा

चलती 'कार' में सेक्स कर रहे थे 'संयुक्त राष्ट्र' के कर्मचारी, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो