eLion बस अब बिना किसी ईंधन के चलेगी, मिलेगी प्रदुषण से राहत

हर जगहो पर बच्चों को स्कूल ले जाने और छोड़ने के लिए बसों को स्थानीय सड़कों से होकर चलना पड़ता है। और ऐसे जगहों पर दिन शुरू होते ही डीजल के धुएं से भर जाती हैं। हाल ही में कनाडा की एक बस निर्माता कंपनी ऑटोबस लायन ने बच्चों को स्कूल ले जाने के लिए नई इलैक्ट्रिक बस विकसित की है। बताय़ा जा रहा है कि यह बिना ईंधन के काम करेगी। इस बस को दो क्षेत्रों कैलिफोर्निया और क्यूबेक की मदद से कैप एंड ट्रेड प्रोग्राम के तहत बनाया गया है। इसका यह डिजाइन टाइप-सी बस को उत्तरी अमरीका में विकसित किया गया है। 

ई-लायन इलैक्ट्रिक बस को 19.2-किलोवाट ऑनबोर्ड चार्जर से चार्ज किया जा सकता है जो 3.9 घंटों में 3 बैटरी पैक्स व 6.5 घंटों में 5 बैटरी पैक्स को चार्ज कर देगा। कम्पनी ऑटोबस लायन इसके लिए फास्ट चार्जिंग तकनीक पर भी काम कर रही है जिससे यह बस 1.5 से 2.5 घंटों में ही चार्ज की जा सकेगी। बस की निर्माता कम्पनी ऑटोबस लायन ने कहा है कि यह पावर के मामले में डीजल बस जितनी ही दमदार है। साथ ही बताया गया कि इलैक्ट्रिक स्कूल बसें हवा को गर्म होने से भी बचाएंगी और इससे बच्चों को सफर के दौरान घबराहट और उल्टी जैसी समस्या भी कम हो जाएगी। 

ई-लायन बस में टिपिकल डीजल इंजन की बजाए TM4 इलैक्ट्रिक मोटर लगाई गई है जो तीन से पांच बैटरी पैक्स के साथ जोड़ा जा सकता है। तीन बैटरी पैक्स से यह ई-बस करीब 80 किलोमीटर, चार बैटरी पैक्स से करीब 121 किलोमीटर व पांच बैटरी पैक्स से  करीब 161 किलोमीटर का सफर कर सकती है।

टाटा मोटर्स एक बार फिर से खोलेगी अपनी किस्मत का ताला

इस प्रिंस के पास है 300 कारों का कलेक्‍शन और साथ ही ‘डायमंड’ कार

 

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -