हाथी कई देखे होंगे, लेकिन ऐसा नही जो माउथ ऑर्गन बजा ले, देखिये इस विडियो में
Share:

सर्कस में जानवरों को ट्रेनिंग दी जाती है ताकि वो हर बात को समझ सके और और जैसा उनके मालिक कहें वैसा ही करें। कोई भी चीज़ जिस तरह बच्चे सीखते हैं वैसे ही जानवरों पर भी ये बात लागु होती है। इसी तरह हम बात कर रहे हैं एक ऐसे हाथी कि जो हार्मोनिका बजा लेता है।

ये अनोखा हाथी है तमिलना़डु का जो तूथूकु़ड़ी जिले में रहता है। ये एक मादा हाथी है, इसका नाम लक्ष्मी है और ये अभी सिर्फ 11 साल की है। हार्मोनिका बजाने में ये इतनी कुशल ही चुकी है कि अब इसे हर कोई जान गया है। जब लक्ष्मी एक साल की थी तब इसे श्रीलंका लाया गया था।

इसके मालिक कहते हैं कि जब-जब वह मुझे हारमोनिका बजाते देखती थी, तो वह मेरी नकल करने की कोशिश करने लगती थी। आगे कहा उन्होंने- "मैं अपना ज़्यादातर समय लक्ष्मी के साथ ही बिताता हूं। मैं जब भी खाली समय में अपना माउथ ऑर्गन बजाता था, तो लक्ष्मी उसे ध्यान से सुनती थी और अपना सर इस तरह हिलाती थी, मानो वह इस संगीत को अच्छे से समझ पा रही हो।"

"अगर मैं बीच में ही हारमोनिका बजाना बंद कर देता था तो वह मेरी शर्ट पकड़कर मुझे दोबारा इसे बजाने की दरख़्वास्त करती थी। मैंने गौर किया कि इस मादा हाथी की संगीत में काफ़ी दिलचस्पी है. यही देखते हुए ही मैंने एक दिन हारमोनिका को इसकी सूंड में फिट किया और अगले ही पल लक्ष्मी ने इसे बजाना शुरु कर दिया।"

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें 

एक पहल : गर्मी से जानवरों को बचाने की नायाब कोशिश कर रहा है ये शख्स

Photos : ये हैं जानवरों की अलग प्रजाति के भाई-भाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -